Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेगा: पेंटागन

पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने एक प्रेस क्रान्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ अपने संबंधों की बहुत सराहना करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेंगे और मुझे लगता है कि आप हमें आगे भी ऐसा करते हुए देखेंगे।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Fri, 06 Oct 2023 09:15 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका भारत के बीच रक्षा साझेदारी को बढ़ावा

पीटीआई, वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेगा। इसकी जानकारी शुक्रवार को पेंटागन ने दी।

पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने एक प्रेस क्रान्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ अपने संबंधों की बहुत सराहना करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेंगे और मुझे लगता है कि आप हमें आगे भी ऐसा करते हुए देखेंगे।

1997 में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार लगभग नगण्य था, आज यह 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ऊपर है।

एक सवाल के जवाब में राइडर ने कहा कि चीन रक्षा विभाग के लिए ''गति चुनौती'' बना हुआ है।

उन्होंने कहा, जब व्यक्तिगत राष्ट्रों की संप्रभुता को संरक्षित करने और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित आदेश का पालन करने की बात आती है, जिसने कई वर्षों से शांति और स्थिरता को संरक्षित किया है, तो हम भारत और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के साथ अपनी साझेदारी की सराहना करते हैं।

यह भी पढ़ें- Mumbai Fire: गोरेगांव की बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 7 लोगों की मौत, दर्जनभर की हालत गंभीर

यह भी पढ़ें- 'सीएम स्टालिन तानाशाह की तरह व्यवहार कर रहे हैं', शिक्षकों के हिरासत में लिए जाने पर AIADMK नेता डी जयकुमार