Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्वाड सम्मेलन से पहले अमेरिका ने दे दिया बड़ा बयान, सुनकर चीन के सीने पर लोटेगा सांप

क्वाड समूह को लेकर चीन पहले से ही तिलमिलाया हुआ रहता है। गौरतलब है कि ड्रैगन को घेरने के लिए आस्ट्रेलिया जापान भारत और अमेरिका ने मिलकर यह समूह बनाया है जिसका सम्मेलन इसी सप्ताह यूएस के डेलावेयर में होने जा रहा है। इससे पहले अमेरिका ने ऐसा बयान दे दिया है जिसे सुनकर चीन के सीने में सांप लोट जाएगा।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
क्वाड में आस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका शामिल हैं। (File Image)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका ने बुधवार को कहा कि क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट और प्रासंगिक हो गया है। चार देशों के इस आगामी शिखर सम्मेलन से यह जाहिर हो जाएगा। गौरतलब है कि क्वाड में आस्ट्रेलिया, जापान, भारत और अमेरिका शामिल हैं।

इस समूह का चौथा शिखर सम्मेलन 21 सितंबर को डेलावेयर में होगा। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार निदेशक जान किर्बी ने पत्रकारों से कहा, 'हमारा मानना है कि इस शिखर सम्मेलन में आप देखेंगे कि क्वाड पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट और अधिक प्रासंगिक हो गया है।'

जो बाइडन करेंगे सम्मेलन की मेजबानी

किर्बी की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब शनिवार को राष्ट्रपति जो बाइडन डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाले हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भी शामिल होंगे।

यह शिखर सम्मेलन बाइडन के गृहनगर में हो रहा है। हालांकि इस बार क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की बारी भारत की थी, लेकिन वाशिंगटन के आग्रह पर भारत अगले वर्ष सम्मेलन की मेजबानी करेगा। किर्बी ने बताया कि बाइडन तीनों देशों के प्रधानमंत्रियों से अलग-अलग मुलाकात भी करेंगे।

कैंसर से मुकाबले की होगी पहल

क्वाड सम्मेलन के दौरान कैंसर से मुकाबले के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल की शुरुआत होगी। क्वाड देशों के नेता इसका अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका दौरे के बारे में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने यह जानकारी दी।