Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA ने चीन, ईरान-हांगकांग पर लगाए प्रतिबंध, हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने का दावा करने के बाद उठाया कदम

अमेरिका ने चीन की फर्म झेजियांग क्विंगजी पर भी प्रतिबंध लगाया है जिसने कथित रूप से ईरान के रक्षा मंत्रालय से संबद्ध फर्म को सेंट्रीफ्यूज और अन्य सामग्री बेची है। किंग्जी एवं हांगकांग की लिंगो प्रोसेस इंजीनियरिंग लिमिटेड के कुछ अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 07 Jun 2023 04:30 AM (IST)
Hero Image
ईरान के हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने का दावा करने के बाद अमेरिका ने उठाया कदम।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका ने मंगलवार को ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम से कथित रूप से जुड़े लोगों के समूह और ईरान, चीन और हांगकांग की संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। ट्रेजरी विभाग के अनुसार, ईरान के रक्षा मंत्रालय एवं उससे जुड़ी फर्मों को सात लोगों एवं छह संस्थाओं ने ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल विकास कार्यक्रम के लिए संवेदनशील पा‌र्ट्स एवं प्रौद्योगिकी खरीद में सहयोग दिया।

कुछ अधिकारियों पर भी लगाए गए प्रतिबंध 

अमेरिका ने चीन की फर्म झेजियांग क्विंगजी पर भी प्रतिबंध लगाया है, जिसने कथित रूप से ईरान के रक्षा मंत्रालय से संबद्ध फर्म को सेंट्रीफ्यूज और अन्य सामग्री बेची है। किंग्जी एवं हांगकांग की लिंगो प्रोसेस इंजीनियरिंग लिमिटेड के कुछ अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसमें बीजिंग में ईरान के रक्षा राजनयिक दावूद दामघानी का नाम भी शामिल है, जो ईरान के एंड यूजर के लिए चीन से खरीद का समन्वय करते हैं।

प्रतिबंध इन लोगों और संस्थाओं को अमेरिका में रखी किसी भी संपत्ति या वित्तीय संपत्ति तक पहुंच से वंचित करते हैं। इसके साथ ही ये लोग एवं संस्थाएं अमेरिकी कंपनियों और नागरिकों के साथ व्यापार नहीं कर सकेंगे। अमेरिका ने यह कदम अभी हाल ही में ईरान द्वारा हाइपरसोनिक मिसाइल के निर्माण का दावा करने पर उठाया है।