Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: यूएसए इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स ने सराहा बजट, कहा- इससे विकसित भारत का लक्ष्य साकार होगा

यूएसए इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स ने कहा है कि इसका उद्देश्य रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए खर्च बढ़ाकर विकसित भारत के लक्ष्य को साकार करना है। यह बजट कौशल विकास करने के साथ बेरोजगारी को कम करके अर्थव्यवस्था को दीर्घकालिक विकास पथ पर ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा। इससे अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में उनका योगदान बढ़ सकता है

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 05:18 AM (IST)
Hero Image
यूएसए इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स ने सराहा बजट

 पीटीआई, वाशिंगटन। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए भविष्य के मद्देनजर तैयार बजट को यूएसए इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स ने सराहा है। उसने कहा है कि इसका उद्देश्य रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए खर्च बढ़ाकर विकसित भारत के लक्ष्य को साकार करना है। यह बजट कौशल विकास करने के साथ बेरोजगारी को कम करके अर्थव्यवस्था को दीर्घकालिक विकास पथ पर ले जाने में अहम भूमिका निभाएगा।

यूएसए इंडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष करुण ऋषि ने वित्त वर्ष 2025 के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर जीडीपी के 4.9 प्रतिशत करने की सराहनीय पहल पर प्रकाश डाला जोकि अंतरिम बजट में 5.1 प्रतिशत था। उन्होंने सतत आर्थिक विकास और निवेशकों का विश्वास बनाए रखने के लिए राजकोषीय अनुशासन के महत्व पर जोर दिया।

बजट में रोजगार सृजन के माध्यम से विकास को गति देने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों यानी एमएसएमई पर खास ध्यान दिया गया है। ऋषि ने कहा कि भारत की बड़ी आबादी को देखते हुए एमएसएमई विकास के इंजन के रूप में काम कर सकते हैं। इससे अर्थव्यवस्था और रोजगार सृजन में उनका योगदान बढ़ सकता है।

भविष्य की आर्थिक चुनौतियों से निपटने की कवायद : एसआइसीसीआइ

सिंगापुर इंडियन चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (एसआइसीसीआइ) ने कहा कि केंद्रीय बजट 2024-25 भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इसमें कौशल विकास, उच्च शिक्षा, युवाओं तथा महिलाओं के सशक्तीकरण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। एसआइसीसीआइ के चेयरमैन नील पारेख ने कहा कि यह भारतीय नागरिकों को भविष्य की आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण हैं।

पारेख ने कहा कि एसआइसीसीआइ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित प्रयासों की सराहना करता है। भारत को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने के वास्ते युवा पीढ़ी को तैयार करने की दूरदर्शिता के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार की सराहना करता है।

एंजेल टैक्स खत्म करना ऐतिहासिक सुधार

अमेरिका-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी फोरम (यूएसआइएसपीएफ) ने कहा कि सभी निवेशक वर्गों पर एंजल टैक्स को समाप्त करना एक ऐतिहासिक सुधार है, जिससे भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को लाभ होगा। फोरम ने इसके साथ ही केंद्रीय बजट में विदेशी कंपनियों के टैक्स कर की दर घटाकर 35 प्रतिशत करने के प्रस्ताव की सराहना की। यूएसआइएसपीएफ ने कहा कि यह महत्वपूर्ण सुधार घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्त्रोतों से स्टार्टअप फं¨डग को बढ़ावा देगा।