Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

USA: जो बाइडन के बेटे को 17 साल की हो सकती है जेल, मुकदमा शुरू होने से पहले ही मानी गलती; क्या है पूरा मामला?

Hunter Biden अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन 17 साल के लिए जेल जा सकते हैं। चौंकाने वाला फैसला करते हुए उन्होंने संघीय कर मामले में अपना दोष स्वीकार कर लिया है। उन पर आपराधिक आरोपों के चलते लॉस एंजिलिस की संघीय अदालत में मुकदमा चलाने की तैयारी थी लेकिन इससे पहले ही उन्होंने अपनी गलती स्वीकार कर ली। जानिए क्या है पूरा मामला।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:00 AM (IST)
Hero Image
हंटर पर 450,000 डॉलर तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

रॉयटर्स, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन ने गुरुवार को चौंकाने वाले फैसले में संघीय कर मामले में अपना दोष स्वीकार कर लिया है। करों के रूप में 1.4 मिलियन डॉलर का भुगतान करने में विफल रहने के आपराधिक आरोपों पर हंटर को लॉस एंजिलिस की संघीय अदालत में मुकदमा चलाने की तैयारी थी।

इसके बजाय, उन्होंने अपने ऊपर लगे सभी नौ मामलों में दोष स्वीकार कर लिया। हंटर ने कहा कि उन्होंने परिवार पर इस ट्रायल का प्रभाव पड़ने से बचाने के लिए दोष स्वीकार लिया है। न्यायाधीश मार्क स्कार्सी ने हंटर बाइडन से कहा कि उन्हें 17 साल तक की जेल और 450,000 डॉलर तक के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

सजा के लिए 16 दिसंबर की तारीख तय

उन्होंने सजा के लिए 16 दिसंबर की तारीख तय की है। आपराधिक मामलों में दोष स्वीकार करने वाले प्रतिवादी आमतौर पर मुकदमे से बचने के बदले में कम सजा पाने की उम्मीद में अभियोजकों के साथ पहले से ही समझौता कर लेते हैं। यहां वैसा मामला नजर नहीं आया।

इससे पहले दिन में हंटर द्वारा अल्फोर्ड याचिका की पेशकश की, जिसमें आरोपों को स्वीकार करने की पेशकश की गई थी, लेकिन कोई गलत कार्य स्वीकार करने से बचने की बात कही गई थी। इस पर अभियोजकों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद बाइडन की टीम उस योजना से पीछे हट गई और न्यायाधीश ने कहा कि वह मामले का अध्ययन करना चाहेंगे और शुक्रवार सुबह फिर से बैठक करना चाहेंगे।