Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

China: चीन में ईद-उल-अज़हा मनाने पर प्रतिबंध, उइगर संगठन ने चीनी अधिकारियों पर लगाया आरोप

Eid al-Adha 2024 विश्व भर में जहां मुसलमान ईद-अल-अजहा मना रहे हैं। वहीं चीन ने शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के त्योहार मनाने पर रोक लगा दी है। यह आरोप सेंटर फार उइगर स्टडीज की ओर से लगाया गया है। उन्होंने दावा किया है कि चीनी सरकार शिनजियांग में इस्लामी प्रथाओं पर कार्रवाई तेज कर रही है। इसे ऐतिहासिक रूप से पूर्वी तुर्किस्तान के रूप में जाना जाता है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 17 Jun 2024 07:55 PM (IST)
Hero Image
सदियों से उइगर मुसलमानों ने वैश्विक मुस्लिम समुदाय के साथ खुशी से ईद मनाई है।

एएनआई, वाशिंगटन। Eid al-Adha 2024: विश्व भर में जहां मुसलमान ईद-अल-अजहा मना रहे हैं। वहीं चीन ने शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के त्योहार मनाने पर रोक लगा दी है। यह आरोप सेंटर फार उइगर स्टडीज की ओर से लगाया गया है। उन्होंने दावा किया है कि चीनी सरकार शिनजियांग में इस्लामी प्रथाओं पर कार्रवाई तेज कर रही है। इसे ऐतिहासिक रूप से पूर्वी तुर्किस्तान के रूप में जाना जाता है।

संस्था की ओर से कहा गया है कि वर्ष 2017 से लगाए गए कड़े प्रतिबंधों की वजह से वह ईद-अल-अजहा मनाने में असमर्थ हैं।एक्स पर किए गए पोस्ट में सेंटर फार उइगर स्टडीज ने कहा कि विश्व के मुस्लिम समुदाय के साथ लंबे समय तक उइगर मुसलमान ईद-अल-अजहा मनाते रहे हैं। हालांकि, हाल के वर्षों में इसे लेकर प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। चीनी नीतियों ने कथित तौर पर इस्लामी प्रथाओं को अपराध घोषित कर दिया है और ईद-अल-अजहा जैसे धार्मिक त्योहारों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

चीन ने ईद-अल-अजहा मानने पर रोक लगाई

उइगर स्टडीज ने कहा कि उइगर मुसलमानों ने दशकों के चीनी शासन के बावजूद अपनी इस्लामी विरासत को संरक्षित रखा है। उन्होंने हाल के दमन को नरसंहार की संज्ञा दी है। यह आरोप क्षेत्र में उइगर और अन्य मुस्लिम-बहुल आबादी को लक्षित करने वाले बड़े पैमाने पर हिरासत, जबरन श्रम और जबरदस्ती आत्मसात करने की प्रथाओं की व्यापक रिपोर्टों को संदर्भित करता है। हालांकि, चीन की सरकार शिनजियांग में दमन के आरोपों को खारिज करती आ रही है। सरकार का कहना है कि उनकी नीतियां अलगाववादी और आंतकियों के खिलाफ हैं।

वहीं, चीनी सरकार ने झिंजियांग में मानवाधिकारों के हनन के आरोपों का लगातार खंडन किया है, और जोर देकर कहा है कि इसकी नीतियां अलगाववाद और आतंकवाद के खिलाफ आवश्यक उपाय हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय जांच और निंदा बढ़ गई है, कई देशों और मानवाधिकार संगठनों ने स्थिति की स्वतंत्र जांच की मांग की है।