Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परमाणु हथियार वाला पहला इस्लामिक देश ब्रिटेन, ऐसा क्यों बोले अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस

अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर आलोचक रहे जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। ट्रंप ने सोशल मीडिया ट्रुथ पर ओहियो सीनेटर जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। बता दें कि इससे पहले जेडी वेंस ने परमाणु हथियार को लेकर चर्चा की थी और ब्रिटेन को परमाणु हथियार पाने वाला पहला इस्मालिक देश बताया था।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Tue, 16 Jul 2024 12:11 PM (IST)
Hero Image
जेडी वेंस बने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार (फोटो-एएनआई)

एएनआई, वाशिंगटन। अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर चुन लिया गया है। वहीं उनके कट्टर आलोचक रहे जेडी वेंस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। हाल ही में जेडी वेंस ने हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध पर ट्रंप की स्थिति का समर्थन किया है। बता दें कि एक बार चर्चा में जेडी वेंस ने परमाणु हथियार पाने वाले देश का जिक्र भी किया था।

ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेम्स डेविड वेंस (39) को रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना। वेंस 2022 में पहली बार ओहायो से सीनेटर चुने गए थे। बता दें कि 39 साल के जेडी साल 2016 में अपने संस्मरण हिलबिली एलेजी के पब्लिश होने के बाद  चर्चा में आए थे। उन्हें साल 2022 में सीनेट के तौर पर चुना गया था, वेंस 2016 में ट्रंप के कट्टर आलोचक थे। हालांकि, अब वह ट्रंप के सबसे बड़े समर्थकों में से एक हैं।

परमाणु हथियार को लेकर वेंस ने की थी चर्चा

इस महीने की शुरुआत में वेंस परमाणु प्रसार के बारे में एक दोस्त के साथ बात कर रहे थे। वेंस ने कहा था, पहला सच्चा इस्लामी देश कौन सा है जिसे परमाणु हथियार मिलेगा? शायद यह ईरान है, शायद पाकिस्तान तो नहीं है वेंस ने आगे कहा, शायद यह वास्तव में  ब्रिटेन है क्योंकि ब्रिटेन में लेबर ने हाल ही में सत्ता संभाली है।

ब्रिटेन में हाल ही में हुए आम चुनावों में लेबर पार्टी की भारी जीत के बाद वाशिंगटन में एक सम्मेलन में यह टिप्पणी की गई। साथ ही सोमवार को मिल्वौकी रिपब्लिकन सम्मेलन में, जिसमें ट्रंप को आधिकारिक तौर पर नवंबर 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था। इस दौरान ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री लिज ट्रस को देखा गया था।

डोनाल्ड ट्रंप ने जेडी वेंस को चुना

रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने वेंस के लिए अपने समर्थन का समर्थन किया। डोनाल्ड ट्रंप ने उपराष्ट्रपति पद के लिए 39 साल के जेडी वेंस को अपने साथी के रूप में चुना। ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया ट्रुथ सोशल पर एक पोस्ट के जरिए वेंस की उम्मीदवारी की पुष्टि की।

यह भी पढ़ें: US: जेडी वेंस को ट्रंप ने बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कमला हैरिस ने दी बधाई; इस बात की जताई उम्मीद

यह भी पढ़ें: Donald Trump: ट्रंप पर हमला करने वाले थॉमस क्रुक्स की ये है हिस्ट्री, हाई स्कूल का सच जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान