Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinay Mohan Kwatra: अमेरिका पहुंचे विनय मोहन क्वात्रा, संभालेंगे भारत के नए राजदूत का पदभार

विनय मोहन क्वात्रा अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी पहुंच चुके हैं। वह यहां भारत के नए राजदूत का पदभार संभालेंगे। इससे पहले क्वात्रा विदेश सचिव के पद पर अपनी सेवा दे चुके हैं। वे अमेरिका में तरनजीत सिंह संधू की जगह लेंगे। बता दें कि संधू चार साल तक अमेरिका में भारत के राजदूत रहे हैं। हालांकि इसी साल वे सेवानिवृ्त्त हो गए।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 01:34 AM (IST)
Hero Image
Vinay Mohan Kwatra: अमेरिका में भारत के नए राजदूत होंगे विनय मोहन क्वात्रा।

पीटीआई, वाशिंगटन। विनय मोहन क्वात्रा अमेरिका में भारत के राजदूत होंगे। वह सोमवार को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी पहुंचे। इससे पहले क्वात्रा भारत के विदेश सचिव रहे हैं। तरनजीत सिंह संधू के सेवानिवृत्ति के बाद से अमेरिका में भारतीय राजदूत का पद खाली था। संधू 2020 से 2024 तक अमेरिका में भारत के शीर्ष राजनयिक रहे और इसी साल सेवानिवृत्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें: हिंदुओं के आगे झुकी बांग्लादेश की नई सरकार, मंदिरों में तोड़फोड़ पर मांगी माफी; खुद बनवाएगी

उप राजदूत श्रीप्रिया रंगनाथन ने एक्स पर लिखा कि अमेरिका में भारत के नए राजदूत के रूप में राजदूत विनय मोहन क्वात्रा का स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। हम सभी भारतीय दूतावास में उनके नेतृत्व में काम करने के लिए उत्साहित हैं।

स्वागत को पहुंचे भारतीय-अमेरिकी

इससे पहले ग्रेटर वाशिंगटन डीसी क्षेत्र से प्रतिष्ठित भारतीय अमेरिकियों का एक समूह नए भारतीय राजदूत का स्वागत करने के लिए डलास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा। हालांकि उनसे मुलाकात नहीं हो सकी।

पहले भी अमेरिका में काम कर चुके विनय

बता दें कि विनय क्वात्रा पहले अमेरिका में भारतीय दूतावास में कार्य कर चुके हैं। वह जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को अपना परिचय पत्र प्रस्तुत करेंगे। क्वात्रा फ्रांस और नेपाल में भी भारत के राजदूत रहे हैं। इसके बाद उन्होंने विदेश सचिव की जिम्मेदारी संभाली।

यह भी पढ़ें: इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को घुमाया फोन, बड़े सैन्य हमले की तैयारी कर रहा ईरान