Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी कांग्रेसी ने की हिंदू मंदिरों पर हमलों की निंदा, बोले- हमें किसी भी प्रकार का भय बर्दाश्त नहीं करना चाहिए

अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर लगातार हमले जारी है। जिसे लेकर लोगों में आक्रोश देखने को भी मिल रहा है। भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी श्री थानेदार ने अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर हो रहे हमलों की कड़ी निंदा की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए। हमें किसी भी तरह का फोबिया हिंदू फोबिया बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Thu, 11 Jan 2024 08:51 AM (IST)
Hero Image
हमें किसी भी प्रकार का भय बर्दाश्त नहीं करना चाहिए: श्री थानेदार

वाशिंगटन, डीसी (यूएस): भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी श्री थानेदार ने बुधवार को अमेरिका में हिंदू मंदिरों पर हाल के हमलों की निंदा करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।

थानेदार ने कहा, हमें किसी भी तरह का फोबिया, हिंदू फोबिया बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। धर्म प्यार, एक-दूसरे की मदद करने और एक-दूसरे के लिए अच्छे काम करने के बारे में हैं और हिंदू मंदिरों पर ये हमले--मैं इनकी कड़ी निंदा करता हूं और हमें इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहिए।

राम उद्घाटन पर श्री ने दिया जोर

मैं होमलैंड सुरक्षा समिति में कार्यरत हूं और मैं अपनी समिति के सदस्यों से धार्मिक संगठनों को बेहतर कार्य करने में मदद करने के बारे में बात कर रहा हूं। उन्हें धार्मिक संगठनों की सुरक्षा के लिए आवश्यक धन और संसाधन प्रदान करें और उन्हें किसी भी प्रकार के हिंदू भय, किसी भी प्रकार की नफरत से लड़ने में मदद करें जो हम देखते हैं।

वाशिंगटन डीसी में यूएस कैपिटल हिल में 'रामायण पार एशिया और परे' कार्यक्रम में एएनआई से बात करते हुए, थानेदार ने 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन पर भी जोर दिया और इसे 'ऐतिहासिक' बताया।

उन्होंने कहा कि मंदिर का निर्माण हर भारतीय के लिए गौरव का क्षण है।

थानेदार ने कहा, मुझे लगता है कि इसका बहुत मतलब है। यह ऐतिहासिक है और उस मंदिर को बनते देखना हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। मैंने इसकी तस्वीरें देखी हैं और वे शानदार हैं। रामायण महाकाव्य के माध्यम से, हम लोगों को एक साथ लाते हैं।

यह एक सांस्कृतिक बंधन है जो समान विचारधारा वाले लोगों के साथ हमारा है और अब हम देखते हैं कि रामायण को 15 विभिन्न देशों के साथ पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सराहा गया है। इसका अभ्यास किया जाता है और रामायण इसे हमारे सामने लाता है। यह महाकाव्य से भी बढ़कर है। यह मूल्य प्रणाली है। मैं एक हिंदू परिवार में बड़ा हुआ, रामायण का अध्ययन किया और रामायण के श्लोक गाए, तो यह मेरे लिए बस दूसरा स्वभाव है।

राम मंदिर को लेकर मनाया जा रहा जश्न- श्री

अमेरिका में थाईलैंड के राजदूत तनी संग्राट ने कहा कि राम मंदिर का उद्घाटन कई देशों के लोगों के लिए एक 'खुशी' की बात है और जैसे-जैसे कार्यक्रम नजदीक आ रहा है, जश्न मनाया जा रहा है।

थाई दूत ने कहा, यह न केवल थाईलैंड बल्कि दक्षिण पूर्व एशिया और एशिया प्रशांत के कई देशों के लोगों के लिए खुशी की बात है कि हमारी साझा संस्कृति और राम के घर आने का जश्न मनाया जा रहा है।

उन्होंने आगे कहा, यह मेरे लिए आने और रामायण पर हमारी संस्कृति को एक साथ साझा करने का एक उत्कृष्ट अवसर है, जो कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में हमारे द्वारा साझा की जाने वाली महान कहानी है। यह राजनयिक कोर, समुदाय के सदस्यों, कांग्रेस और कर्मचारियों के साथ उस कहानी के बारे में हमारे विचारों का आदान-प्रदान करने का एक उत्कृष्ट अवसर है जिसे हम सभी अच्छे और बुरे के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं।

बुधवार को कैपिटल हिल में हिंदूएक्शन के ऐतिहासिक कार्यक्रम - 'रामायण एक्रॉस एशिया एंड बियॉन्ड' में प्रतिष्ठित राजनयिकों और अमेरिकी सांसदों की एक अनूठी सभा देखी गई, जो समकालीन भू-राजनीति में सांस्कृतिक विरासत के महत्व को रेखांकित करती है।

इस कार्यक्रम में अमेरिका में थाईलैंड के राजदूत तानी संग्रात और अमेरिका में भारत के राजदूत, अमेरिकी कांग्रेसी जिम बेयर्ड (आर-आईएन), मैक्स मिलर (आर-ओएच), और श्री थानेदार (डी-एमआई) ने भाग लिया। बांग्लादेश और गुयाना के प्रमुख दूतावास कर्मचारियों के साथ-साथ कांग्रेसी गेरी कोनोली (डी-वीए) और कांग्रेसवुमन सारा जैकब्स (डी-सीए) के कार्यालयों के प्रतिनिधियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सम्मेलन का मुख्य संदेश आज के शासन में रामायण की शिक्षाओं का एकीकरण था। सम्मानित सदस्यों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सभ्यतागत गुणों और मूल्यों की गहरी समझ की आवश्यकता को उजागर करने में उनकी दूरदर्शिता के लिए हिंदूएक्शन की सराहना की। यह अंतर्दृष्टि अमेरिकी नीति निर्माताओं के लिए क्षेत्र के 16 देशों के साथ सूक्ष्म संबंध विकसित करने में सहायक है।

श्रीलंका के थिंक टैंक सदस्यों ने भी साझा ऐतिहासिक मूल्यों और आदर्शों पर आधारित हिंद महासागर में मजबूत भारतीय सहयोग की आवश्यकता पर अपने दृष्टिकोण दिए।

एक मार्मिक संबोधन में थाई राजदूत ने थाई समाज पर रामायण के शाश्वत प्रभाव और इसके दार्शनिक महत्व के बारे में बताया। इसी तरह, भारतीय राजदूत ने नैतिक रूप से सुदृढ़ भू-राजनीतिक प्रथाओं को बढ़ावा देने में रामायण की भूमिका पर जोर दिया।

सांस्कृतिक सराहना के संकेत में, प्रत्येक गणमान्य व्यक्ति को हिंदूएक्शन द्वारा एक तिब्बती शॉल से सम्मानित किया गया, जो कार्यक्रम की एकता की भावना और विविध परंपराओं के प्रति सम्मान का प्रतीक है।

हिंदूएक्शन वाशिंगटन, डीसी में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन है जो समावेशी नीतियों, मीडिया सटीकता और सामुदायिक जुड़ाव के लिए हिंदू सभ्यतागत ज्ञान के साथ एसटीईएम, ध्यान और योग को एकीकृत करके अमेरिकी बहुलवाद को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है।

यह भी पढ़ें- 'जमानत आदेश के बावजूद व्यवसायी की अवैध हिरासत सुप्रीम कोर्ट की घोर अवमानना', सूरत के न्यायिक मजिस्ट्रेट को पेश होने के आदेश

यह भी पढ़ें- Ram Mandir: 'पिछले जन्म में कोई पुण्य किया', रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिलने पर मोहन भागवत ने जताई खुशी