Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'हमास ने जो किया वह भयावह था...फलस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह असहनीय है', बराक ओबामा ने युद्ध को लेकर दिया बयान

Israel-Hamas War इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध जारी है। इस युद्ध में दोनों पक्षों से अब तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चल रहे इजरायल-हमास युद्ध की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि यह संघर्ष सदियों पुरानी बात है जो अब सामने आ गई है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 05 Nov 2023 10:52 AM (IST)
Hero Image
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (फाइल फोटो)

एएनआई, वाशिंगटन। पिछले महीने सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल के ऊपर हमला किया। उस हमले के बाद इजरायल ने जवाबी हमले से इसे युद्ध का रूप दे दिया जो युद्ध अब तक जारी है। लगभग एक महीने से चल रहे  इस युद्ध में दोनों पक्षों से हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। इस युद्ध को लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एकबार फिर इस युद्ध की कड़ी निंदा की है। 

बराक ओबामा ने कहा है कि यह संघर्ष 'सदियों पुरानी बात' है जो अब सामने आ गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, ओबामा ने इस युद्ध में दो खेमे में लोगों को बांटने के लिए सोशल मीडिया को दोषी ठहराया। इस बयान में ओबामा ने न केवल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले की निंदा की बल्कि उन्होंने फलस्तीन में नागरिकों की पीड़ा के बारे में बात की।

फलस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह असहनीय- ओबामा 

ओबामा ने अपने बयान में कहा, "हमास ने जो किया वह भयावह था और उसको जस्टफाइ नहीं किया जा सकता  है। उन्होंने आगे कहा, "और यह भी सच है कि जो फलस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वह भी असहनीय है।"

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "यह भी सच है कि यहूदी लोगों का एक इतिहास है जिसे तब तक खारिज किया जा सकता है जब तक कि आपके दादा-दादी, आपके परदादा, या आपके चाचा या आपकी चाची आपको यहूदी विरोधी भावना के पागलपन के बारे में कहानियां न बताएं और जो सच है वह यह है कि अभी ऐसे लोग हैं जो मर रहे हैं जिनका हमास ने जो किया है उससे कोई लेना-देना नहीं है।" 

'इजरायल-हमास के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण'

ओबामा ने दृढ़तापूर्वक अपने पूर्व सहयोगियों से "पूरी सच्चाई स्वीकार करने" का आग्रह किया और समर्थन का आह्वान करते हुए कहा कि जब इजरायल-हमास युद्ध की बात आती है तो संतुलन बनाना बेहद महत्वपूर्ण है।

हमास द्वारा 7 अक्टूबर के हमले के बाद गाजा में संघर्ष बढ़ गया है जहां लगभग 2500 आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल में सीमा पार कई लोगों को बंधक बना लिया है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: गाजा में 9485 तो इजरायल में 1400 की मौत... खूनी जंग में धराशाई हुई मानवता; चौंका रहे हैं आंकड़े

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: 'गाजा नहीं छोड़ सकेगा कोई भी विदेशी', हमास ने नागरिकों की निकासी पर लगाई रोक