Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Shutdown: अमेरिका पर एक बार फिर मंडराया शटडाउन का खतरा, क्या होगा इसका असर; पढ़ें क्यों आ सकती है इसकी नौबत

अमेरिका में एक बार फिर शटडाउन की स्थिति पैदा हो गई है। यदि शटडाउन हुआ तो स्थिति काफी बिगड़ सकती है। हालांकि इस स्थिति से बचने के लिए सिर्फ 30 सितंबर तक का समय है यदि 1 अक्टूबर से पहले फैसला नहीं लिया गया तो शटडाउन लग जाएगा। इससे पहले भी कई बार शटडाउन हुआ है जिसमें ट्रंप के काल में सबसे लंबा 35 दिन का शटडाउन रहा था।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariUpdated: Sat, 23 Sep 2023 04:32 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में एक बार फिर शटडाउन की स्थिति

वाशिंगटन, एपी। संघीय सरकार एक शटडाउन की ओर बढ़ रही है, जिसके कारण कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। जानकारी के मुताबिक, इस शटडाउन की वजह से कई सेवाएं बाधित होंगी, श्रमिकों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा और साथ ही सदन में उथल-पुथल मच जाएगी।

हालांकि, इसके बावजूद कुछ सरकारी संस्थाओं को छूट दी जाएगी, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा जांच अभी भी जारी रहेगी, लेकिन अन्य कार्यों में गंभीर रूप से कटौती की जाएगी। संघीय एजेंसियां गैर-जरूरी समझी जाने वाली सभी कार्रवाइयों को रोक देगा और सेना के सदस्यों सहित लाखों संघीय कर्मचारियों को वेतन रोक देगी।

ऐसे में बहुत से लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकारी शटडाउन क्या है और इसका प्रभाव कैसे व किस पर पड़ेगा। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आखिर सरकारी शटडाउन क्या है और अमेरिकी सरकार द्वारा 1 अक्टूबर से सरकारी शटडाउन होने से क्या प्रभाव पड़ेगा।

क्या है सरकारी शटडाउन? (WHAT IS A GOVERNMENT SHUTDOWN?)

जब यूएस की सरकार, एजेंसियों और सरकारी कामकाज के लिए पर्याप्त फंडिंग पास करने में असमर्थ हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में सरकारी शटडाउन की घोषणा की जाती है। 

जब कोई फंडिंग कानून नहीं बनाया जाता है, तो संघीय एजेंसियों को सभी गैर-जरूरी काम बंद करने पड़ते हैं और जब तक शटडाउन रहेगा, तब तक कर्मचारियों को वेतन चेक नहीं भेजा जाता है।

हालांकि, हवाई यातायात नियंत्रकों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों जैसे आवश्यक समझे जाने वाले कर्मचारियों को अपने काम पर रिपोर्ट करना होता है, लेकिन अन्य लोगों को छुट्टी दे दी जाती है। 2019 के कानून के तहत, फंडिंग गतिरोध दूर होने के बाद कर्मचारियों को पिछला वेतन मिल जाता है।

कब शुरू होगा शटडाउन?

सरकारी फंडिंग संघीय वित्तीय वर्ष की शुरुआत यानी 1 अक्टूबर को समाप्त हो रही है। यदि कांग्रेस उस समय तक फंडिंग योजना को पारित करने में सक्षम नहीं होती है, जिस पर राष्ट्रपति हस्ताक्षर करते हैं, तो शटडाउन प्रभावी रूप से 12:01 बजे शुरू हो जाएगा। हालांकि, इस बात का अनुमान लगाना संभव नहीं होगा कि यह शटडाउन कितने समय तक चलेगा।

कैसे और किस पर पड़ता है शटडाउन का प्रभाव ?

जब सरकार बंद हो जाती है तो लाखों संघीय कर्मचारियों को वित्तीय संकट से जूझना पड़ सकता है। दरअसल, देश भर में लगभग 2 मिलियन सैन्य कर्मियों और 2 मिलियन से अधिक नागरिक कर्मचारी शामिल हैं, जिन्हें वेतन मिलने में देरी होगी। इसके अलावा, लगभग 60% संघीय कर्मचारी रक्षा, वयोवृद्ध मामलों और होमलैंड सुरक्षा विभागों में भी तैनात हैं, जिन पर शटडाउन का असर देखने को मिलेगा।

मालूम हो कि संघीय कर्मचारी सभी 50 राज्यों में तैनात हैं और करदाताओं के साथ सीधा संपर्क रखते हैं। इनमें हवाई अड्डों पर सुरक्षा का संचालन करने वाले परिवहन सुरक्षा प्रशासन एजेंटों से लेकर डाक वितरित करने वाले डाक सेवा कर्मी तक शामिल हैं।

दरअसल, शटडाउन के दौरान कुछ संघीय कार्यालयों को भी बंद करना पड़ेगा या कुछ घंटों की कटौती का सामना करना पड़ेगा। संघीय कर्मचारियों के अलावा, शटडाउन का सरकारी सेवाओं पर काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इसका असर क्लिनिकल परीक्षण, बंदूक परमिट और पासपोर्ट जैसी सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन करने वाले लोगों पर भी देखने को मिल सकता है।

यू.एस. ट्रैवल इंडस्ट्री एसोसिएशन के मुताबिक, शटडाउन में यात्रा क्षेत्र को प्रतिदिन 140 मिलियन डॉलर का नुकसान होने की संभावना है।

कानून निर्माताओं ने यह भी चेतावनी दी है कि शटडाउन से वित्तीय बाजार में मंदी देखने को मिलेगी। यू.एस. चैंबर ऑफ कॉमर्स ने चेतावनी देते हुए कहा, "एक अच्छी  अर्थव्यवस्था के लिए एक कामकाजी सरकार की आवश्यकता होती है।"

शटडाउन के दौरान कोर्ट के मामलों का क्या होगा?

जिस दौरान कई कर्मचारियों पर वित्तीय संकट छाया होगा, उस दौरान कांग्रेस के अध्यक्ष और सदस्य काम करते रहेंगे और उन्हें वेतन मिलता रहेगा। हालांकि, इस दौरान जिन सदस्यों को आवश्यक नहीं समझा जाएगा, उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड की ओर से नियुक्त किए गए तीन विशेष सलाहकारों की फंडिंग सरकारी शटडाउन से प्रभावित नहीं होगी, क्योंकि उन्हें एक ऐसे विनियोग के माध्यम से भुगतान किया जाता है, जिसे शटडाउन से छूट दी गई है।

पहले कब-कब हुआ शटडाउन?

1976 के बाद से, 22 फंडिंग कमियां हुई हैं, जिनमें से 10 के कारण श्रमिकों को छुट्टी पर जाना पड़ा, लेकिन ज्यादातर शटडाउन बिल क्लिंटन के राष्ट्रपति पद के बाद से हुए हैं।

सबसे लंबा सरकारी शटडाउन 2018 और 2019 के बीच हुआ था, जब तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप और कांग्रेसी डेमोक्रेट्स के बीच सीमा दीवार के लिए धन की मांग को लेकर गतिरोध पैदा हो गया था। छुट्टियों के मौसम के दौरान व्यवधान 35 दिनों तक चला, लेकिन यह केवल एक आंशिक सरकारी शटडाउन था, क्योंकि कांग्रेस ने सरकार के कुछ हिस्सों को वित्तपोषित करने के लिए कुछ विनियोग विधेयक पारित किए थे।

जानकारी के मुताबिक, 1981 से लेकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासनकाल के शटडाउन तक कुल 14 शटडाउन हो चुके हैं। अगर 1 अक्टूबर से अमेरिका में शटडाउन शुरू हो जाता है तो ये 15वां शटडाउन होगा।

शटडाउन की स्थिति कैसे खत्म होती है?

सरकार को फंड देना कांग्रेस की जिम्मेदारी है। सदन और सीनेट को किसी तरह से सरकार को वित्त पोषित करने के लिए सहमत होना होगा और राष्ट्रपति को कानून पर हस्ताक्षर करना होगा।

कांग्रेस अक्सर मौजूदा स्तरों पर सरकारी कार्यालय खोलने के लिए स्टॉप गैप धन प्रदान करने के लिए तथाकथित सतत संकल्प या सीआर पर भरोसा करती है, जिस दौरान बजट पर बातचीत चल रही होती है। प्राकृतिक आपदाओं के पीड़ितों के लिए आपातकालीन सहायता जैसी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को दबाने के लिए पैसा अक्सर अल्पकालिक बिल से जुड़ा होता है।

लेकिन कट्टरपंथी रिपब्लिकन का कहना है कि कोई भी अस्थायी बिल उनके लिए गैर-स्टार्टर है। वे सरकार को तब तक बंद रखने पर जोर दे रहे हैं जब तक कि कांग्रेस सरकार को वित्त पोषित करने वाले सभी 12 बिलों पर बातचीत नहीं कर लेती। इसके लिए भी कम से कम दिसंबर तक का समय लग सकता है।

हालांकि, आर-कैलिफोर्निया के मैक्कार्थी ने कैपिटल में मीडिया से कहा, "हमें सदस्य काम कर रहे हैं, और उम्मीद है कि हम मंगलवार को इन बिलों को पारित करने के लिए आगे बढ़ पाएंगे।" व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने शुक्रवार को कहा कि अगर संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलता है तो यह रिपब्लिकन की गलती होगी।

शटडाउन को लेकर नेताओं की प्रतिक्रिया

वहीं, दूसरी ओर ट्रम्प ने हाउस रिपब्लिकन से आग्रह किया है कि वे संघीय खर्च के खिलाफ लाइन में रहें।

ट्रम्प के सहयोगी प्रतिनिधि मैट गेट्ज़, आर-फ्ला. के नेतृत्व में, दाहिने हिस्से ने स्पीकर को सार्वजनिक रूप से फटकार लगाते हुए सदन की बहस पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया है।

डोनाल्ड ट्रंप, जो 2024 के चुनाव में बाइडन के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी हैं, उन्होंने रिपब्लिकन कट्टरपंथियों से आग्रह किया है। यदि वे सभी को मनाने में सफल होते हैं, तो शटडाउन हफ्तों तक या उससे भी लंबे समय तक चल सकता है।