Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UNGA: एस जयशंकर बोले 'जब हम कहते हैं, एक विश्व, एक परिवार तो दुनिया हम पर विश्वास करती है'

देश के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत उत्तर-दक्षिण के बीच विभाजन और पूर्व-पश्चिम ध्रुवीकरण को पाटने में सक्षम रहा। उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बारे में बात करते हुए कहा जब हम कहते हैं एक विश्व एक परिवार एक भविष्य तो दुनिया हम पर विश्वास करती है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 03:51 AM (IST)
Hero Image
'जब हम कहते हैं, एक विश्व, एक परिवार तो दुनिया हम पर विश्वास करती है: जयशंकर

न्यूयार्क, पीटीआई: S Jaishankar in UNGA: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता के दौरान भारत उत्तर-दक्षिण के बीच विभाजन और पूर्व-पश्चिम ध्रुवीकरण को पाटने में सक्षम रहा। साथ ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों को आज मानवता के सामने मौजूद चुनौतियों का सामना करने और उनसे निपटने के लिए प्रोत्साहित किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में मौजूद जयशंकर ने वीडियो संबोधन के जरिये जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम में कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता में जटिल मुद्दों पर बात हुई और सामूहिक कार्रवाई पर जोर दिया गया। उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बारे में बात करते हुए कहा, ''जब हम कहते हैं, एक विश्व, एक परिवार, एक भविष्य तो दुनिया हम पर विश्वास करती है। आज भारत को एक समाधान प्रदाता के रूप में देखा जाता है जो विभाजन को पाटता है।''

विदेश मंत्री ने कहा कि हमारी जी-20 की अध्यक्षता विशेष है.. यह अलग है। हम जी-20 को राजधानी और उसके सम्मेलन केंद्रों से बाहर ले जाने में सफल रहे और इसे एक जन आंदोलन बनाया। यह वास्तव में लोगों का जी-20 था और जनभागीदारी हमारी अध्यक्षता की केंद्रीय विशेषता थी। जयशंकर ने आगे कहा कि विकासशील और विकसित दोनों देश भारत से बहुत कुछ सीख रहे हैं क्योंकि उन्होंने देश में परिवर्तनकारी बदलाव देखे हैं।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर