Move to Jagran APP

Hurricane Milton: मिल्टन तूफान फ्लोरिडा में कब आएगा, कितना है खतरनाक? बाइडन बोले- जिंदगी और मौत का मामला, सावधान रहें

अमेरिका में 10 दिनों के अंदर ही दूसरी बार बड़ा तूफान आने वाला है। फ्लोरिडा में मिल्टन तूफान को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। मिल्टन बुधवार को फ्लोरिडा के घनी आबादी वाले इलाकों से टकरा सकता है। नेशनल हरिकेन सेंटर ने इसे विनाशकारी तूफानों की कैटेगरी-5 में रखा है। इस कैटेगरी में तूफान से जान-माल के भारी नुकसान का खतरा रहता है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:32 PM (IST)
Hero Image
तूफान मिल्टन के फ्लोरिडा की ओर बढ़ने पर तेज हवाओं के कारण टूटे बिजली के खंभे। (Photo REUTERS)

रॉयटर्स, न्यूयॉर्क। अमेरिका में बुधवार को मिल्टन तूफान से भारी तबाही की आशंका है। तूफान फ्लोरिडा के टैंपा खाड़ी तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार को तूफान से तबाही की आशंका के चलते फ्लोरिडा में प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्रों को खाली करने के आदेश दे दिए थे। बुधवार के लिए निर्धारित 2000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

अमेरिका में सदी का सबसे भयंकर तूफान

तूफान मिल्टन के कारण राष्ट्रपति जो बाइडन की 10 से 15 अक्टूबर की जर्मनी और अंगोला की निर्धारत यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने लोगों से तुरंत सुरक्षित स्थान पर चले जाने की अपील की। बाइडन ने कहा कि यह जिंदगी और मौत का मामला है। यह फ्लोरिडा में सदी का सबसे भयंकर तूफान हो सकता है। सभी लगो सावधान और सुरक्षित रहें।

फ्लोरिडा के लिए सबसे ज्यादा खतरा

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, तूफान मिल्टन रिकॉर्ड में तीसरा सबसे तेज तीव्रता वाला अटलांटिक तूफान बन गया है। यह फ्लोरिडा के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है, जिससे निचले इलाकों में जानलेवा तूफानी लहरें उठने लगी हैं। मिल्टन तूफान के फ्लोरिडा के घनी आबादी वाले इलाके टैंपा से टकरा सकता है। जिसके कारण जान-माल को भारी नुकसान हो सकता है।

तूफान मिल्टन फ्लोरिडा में कब आएगा?

तूफान मिल्टन का केंद्र लगभग 16 मील प्रति घंटे (26 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से मैक्सिको की खाड़ी के पार उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है। तूफान केंद्र के अनुसार, पूर्वानुमान लगाने वालों को उम्मीद है कि यह बुधवार देर रात या गुरुवार सुबह फ्लोरिडा के टैम्पा खाड़ी क्षेत्र के आसपास पहुंचेगा।

मिल्टन तूफान कितना बड़ा है?

तूफान केंद्र के अनुसार, बुधवार सुबह तक मिल्टन के कारण हवाएं लगभग 155 मील प्रति घंटे (249 किलोमीटर प्रति घंटे) की थीं। तूफानी हवाएं इसके केंद्र से 30 मील (45 किमी) तक बाहर की ओर फैलती हैं और उष्णकटिबंधीय तूफानी हवाएं 125 मील (205 किमी) तक बाहर की ओर फैलती हैं। जब मिल्टन तूफान फ्लोरिडा पहुंचेगा तो इसकी तीव्रता और अधिक हो जाएगी।

तूफान मिल्टन और तुलना हेलेन में क्या है अंतर?

हेलेन तूफान के तबाही मचाने के 10 दिन बाद ही विनाशकारी तूफान मिल्टन आ रहा है। हेलेन तूफान के कारण, पश्चिमी उत्तरी कैरोलिना और पूर्वी टेनेसी में 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। अपने सबसे तीव्र समय में हेलेन श्रेणी 4 का तूफान था। जब यह अपने चरम पर था तब 140 मील प्रति घंटे (220 किलोमीटर प्रति घंटे) से हवाएं चल रही थीं।

मिल्टन ने जल्दी ही इस आंकड़े को तोड़ दिया है। मंगलवार को 180 मील प्रति घंटे (285 किलोमीटर प्रति घंटे) की निरंतर हवाओं और 897 मिलीबार के न्यूनतम केंद्रीय दबाव के साथ कुछ ही घंटों में श्रेणी 5 तूफान बन गया। मिल्टन को बुधवार को थोड़ा कम करके श्रेणी 4 में रखा गया है।

अटलांटिक के पांच सबसे तीव्र तूफान कौन से हैं?

तूफान का न्यूनतम केंद्रीय दबाव जितना कम होगा, वह उतना ही तीव्र होगा। मिल्टन पहले ही अटलांटिक में दर्ज किया गया पांचवां सबसे तीव्र तूफान बन चुका है। रिकॉर्ड पर सबसे तीव्र तूफान 2005 में विल्मा था, जिसका न्यूनतम केंद्रीय दबाव 882 मिलीबार था, उसके बाद 1988 में गिल्बर्ट, 1935 का लेबर डे तूफान और 2005 में रीटा था।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में तबाही मचाने आ रहा विनाशकारी तूफान; 2100 फ्लाइट रद, बाइडन ने विदेश यात्रा टाली, 10 लाख लोगों को बड़ा आदेश