Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्वेत अमेरिकी पुलिस अधिकारियों ने क्रूरता की सारी हदें पार कीं, अश्वेत लोगों से अमानवीय अत्याचार की बात कबूली

अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार (3 अगस्त) को कहा कि मिसिसिपी के छह श्वेत पुलिस अधिकारियों दो निर्दोष अश्वेत पुरुषों को प्रताड़ित करने की बात स्वीकार करली। इन पुलिसकर्मियों ने पीड़ित अश्वेतों पर एक घंटे तक टॉय टैसर और तलवार का इस्तेमाल करके प्रताड़ित किया था। आखिर में एक पुलिसवाले ने एक व्यक्ति के मुंह में गोली मार दी जो गर्दन को चीरती हुई बाहर निकल गई।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 04 Aug 2023 09:24 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी पुलिस अधिकारियों ने काले लोगों पर अत्याचार करने की बात स्वीकारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अमेरिका, ऑनलाइन डेस्क। अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार (3 अगस्त) को कहा कि मिसिसिपी के छह श्वेत पुलिस अधिकारियों दो निर्दोष अश्वेत पुरुषों को प्रताड़ित करने की बात स्वीकार करली। इन पुलिसकर्मियों ने पीड़ित अश्वेतों पर एक घंटे तक टॉय, टैसर और तलवार का इस्तेमाल करके प्रताड़ित किया था। आखिर में एक पुलिसवाले ने एक व्यक्ति के मुंह में गोली मार दी जो गर्दन को चीरती हुई बाहर निकल गई।

अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा, "इस मामले में पुलिस ने पीड़ितों को प्रताड़ित किया और असहनीय नुकसान पहुंचाया, यह नागरिकों के अधिकारों का घोर उल्लंघन है, जिसकी पुलिस को रक्षा करनी चाहिए थी। पुलिसकर्मियों ने कानून प्रवर्तन अधिकारियों के रूप में जो शपथ ली थी, उसके साथ शर्मनाक तरीके से धोखा किया गया है।"

कई आरोपों में दोषी करार

मिसिसिपी के रैंकिन काउंटी शेरिफ विभाग के पांच पूर्व सदस्यों और रिचलैंड पुलिस विभाग के एक पूर्व सदस्य को नागरिक अधिकारों की साजिश, कानून के तहत अधिकारों से वंचित करने और न्याय में बाधा डालने सहित कई आरोपों में दोषी ठहराया गया।

बिना कारण किया हमला

सभी छह श्वेत पुलिस अधिकारियों ने स्वीकार किया कि इसी साल 24 जनवरी को संदिग्ध गतिविधि पर प्रतिक्रिया देते समय, उन्होंने एक घर के दरवाजे में लात मारी और वहां दो अश्वेत लोगों पर लगातार बिना कारण के हमला शुरू कर दिया। डीओजे ने कहा, उन्होंने दोनों पीड़ितों को हथकड़ी लगाई और उनके साथ नस्लीय दुर्व्यवहार किया और उन्हें "रैंकिन काउंटी से बाहर रहने" की चेतावनी दी।

एक प्रेस रिलीज में कहा गया, " पुलिस अधिकारियों ने अश्वेत लोगों को मुक्का मारा और लात मारी, उन्हें 17 बार छेड़ा, उन्हें तरल पदार्थ पीने के लिए मजबूर किया और डिल्डोसे उन्हें प्रताड़ित किया गया।" डीओजे ने कहा कि उन्होंने एक पीड़ित पर तलवार और रसोई उपकरण से भी कई बार हमला किया।

मुंह में मारी गोली

यही नहीं एक डिप्टी हंटर एलवर्ड ने अपनी बंदूक का ट्रिगर खींचने से पहले हथियार को एक व्यक्ति के मुंह में डाल दिया। डीओजे ने कहा, "एलवर्ड ने दूसरी बार ड्राई-फायर करने के इरादे से स्लाइड को रैक किया। जब एल्वर्ड ने ट्रिगर खींचा, तो गोली चल गई। गोली (पीड़ित की) जीभ को चीरती हुई, उसके जबड़े को तोड़ती हुई गर्दन से बाहर निकल गई।"

14 नवंबर को सुनाई जाएगी सजा

एल्वर्ड 31, ब्रेट मैकअल्पिन, 52, क्रिश्चियन डेडमन, 28, जेफरी मिडलटन, 46, डैनियल ओपडाइक, 27 और जोशुआ हार्टफील्ड, 31, ने अपने खिलाफ सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया। डेडमन, एलवर्ड और ओपडाइक ने दिसंबर में एक श्वेत व्यक्ति के खिलाफ क्रूरता के एक अन्य प्रकरण से जुड़े तीन अन्य गंभीर आरोपों में भी दोषी ठहराया। सभी छह को 14 नवंबर को सजा सुनाई जाएगी।