Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत है एक विश्व प्लेयर, भविष्य पर केंद्रित होगी बाइडन और मोदी के बीच मुलाकात- व्हाइट हाउस

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में रणनीतिक संचार के NSC कॉर्डिनेटर जॉन किर्बी ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच होने वाली बैठक को लेकर जानकारी दी। जॉन किर्बी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में दोनों नेता जिस तरह की चीजों पर चर्चा करेंगे वह भविष्य पर केंद्रित है क्योंकि यह कम से कम अगले 10-15 सालों के लिए एक निर्णायक साझेदारी होने जा रही है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Thu, 22 Jun 2023 06:28 AM (IST)
Hero Image
'भारत है एक विश्व प्लेयर, भविष्य पर केंद्रित होगी बाइडन और मोदी के बीच मुलाकात'- व्हाइट हाउस (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में रणनीतिक संचार के NSC कॉर्डिनेटर जॉन किर्बी ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच होने वाली बैठक को लेकर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक भविष्य पर केंद्रित होगी।

'10-15 सालों की पार्टनरशिप तय करेगी यह मुलाकात'

जॉन किर्बी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में दोनों नेता जिस तरह की चीजों पर चर्चा करेंगे, वह भविष्य पर केंद्रित है, क्योंकि यह कम से कम अगले 10-15 सालों के लिए एक निर्णायक साझेदारी होने जा रही है। अगले कुछ दिनों में हम रक्षा सहयोग, साइबर, अंतरिक्ष, लचीली आपूर्ति श्रृंखला, जलवायु परिवर्तन के बारे में बात करने जा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि यह सब भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने और गहरा करने के बारे में है। यह वास्तव में एक दूरदर्शी, भविष्य-केंद्रित चर्चा है।

विश्‍व खिलाड़ी है भारत- जॉन किर्बी

जॉन किर्बी ने कहा कि भारत पहले से ही इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और उससे आगे सुरक्षा निर्यात कर रहा है और वे इंडो-पैसिफिक क्वाड में योगदान दे रहे हैं। भारत एक विश्‍व खिलाड़ी और सुरक्षा व स्थिरता का शुद्ध निर्यातक है और हम इसे गहरा करने और आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।