Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच किन मुद्दों पर होगी चर्चा, मुलाकात से पहले व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं और उनकी इस यात्रा से भारत-अमेरिका के रिश्ते और भी मजबूत होंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच विभिन्न क्षेत्रों को लेकर सार्थक और ठोस बातचीत होगी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 21 Jun 2023 08:36 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच कई मुद्दों पर होगी चर्चा।

वाशिंगटन, एएनआई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं और उनकी इस यात्रा से भारत-अमेरिका के रिश्ते और भी मजबूत होंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच विभिन्न क्षेत्रों को लेकर सार्थक और ठोस बातचीत होगी।

विभिन्न मुद्दों पर होगी बातचीत

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि दोनों नेताओं की बातचीत से लोगों से लोगों के संबंधों का विकास होगा, जो भविष्य में दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करेगा। बता दें कि पीएम मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा पर हैं और उनके राष्ट्रपति बाइडन के साथ विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी।

जॉन किर्बी ने कहा कि हमने कोविड-19 को लेकर भारत का बहुत मजबूती से सहयोग किया। दोनों नेता जलवायु संकट को लेकर डिलिवरेबल्स और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के बारे में बात करते देखेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें रक्षा सहयोग के बारे में बात करते सुनेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा- युवा होंगे देश के भविष्य

किर्बी ने कहा कि दोनों नेता लोगों के बीच संबंधों को मजबूत और गहरा करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे। उन्होंने कहा कि भविष्य में युवा ही दोनों देशों के नेता होंगे। इसलिए, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम उनकी वृद्धि, विकास, आपसी समझ को कैसे मजबूत किया जा सकता है।

बता दें कि पीएम मोदी 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह में शामिल होंगे। इसके बाद वाशिंगटन डीसी जाएंगे और 22 जून को व्हाइट हाउस में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा। इसके साथ ही वह अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के साथ डिनर करेंगे।