Move to Jagran APP

व्हाइट हाउस 3.9 अरब डॉलर में खरीदेगा एयरफोर्स वन विमान, जानें इसकी खासियत

व्हाइट हाउस 2024 तक दो नए एयरफोर्स वन विमान खरीदने के बोइंग से करार किया है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 11:28 AM (IST)
व्हाइट हाउस 3.9 अरब डॉलर में खरीदेगा एयरफोर्स वन विमान, जानें इसकी खासियत

वाशिंगटन (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस ने विमानन विनिर्माण कंपनी 'बोइंग' के साथ एक करार किया है। इस करार के तहत व्हाइट हाउस कंपनी से दो एयरफोर्स वन विमान 3.9 अरब डॉलर में खरीदेगा। व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इन नए विमानों को 2024 तक सौंप दिया जाएगा। मौजूदा एयरफोर्स वन विमान 31 साल पुराने हैं। व्हाइट हाउस का कहना है कि पहले यह करार 5.3 अरब डॉलर में होना था लेकिन इसमें 1.4 अरब डॉलर की कटौती कर इसकी कीमत घटाई गई।

1990 में बनाया गया एयरफोर्स वन
बोइंग ने 1990 में पहली बार राष्ट्रपति के प्रयोग के लिए एयर फोर्स वन विमान बनाया था। इस विमान में लगे पांच रेफ्रिजरेटरों में करीब तीन हजार प्लेट भोजन रखने की क्षमता होनी चाहिए। गत दिसंबर महीने में अमेरिकी वायु सेना ने पांच में से दो रेफ्रिजरेटर को बदलने के लिए बोइंग के साथ करार पूरा किया था।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद संभालने के बाद ट्रंप ने एयर फोर्स वन की कीमत पर सवाल उठाते हुए वायुसेना को बोइंग से किए करार को रद करने को कहा था। तब वायुसेना की प्रवक्ता ने कहा था कि विमान में लगे उपकरणों ने ठीक से काम करना बंद कर दिया है, इसलिए इसका बदला जाना जरूरी है। वहीं एक सलाहकार ने बताया था कि विमान को सुरक्षित रखने के लिए सेना की जरूरतें अधिक हैं। इसके कारण विमान में विशेष उपकरण लगे हैं जिनकी कीमत अधिक है।

एयरफोर्स वन की खासियत
एयरफोर्स वन को 'फ्लाइंग व्हाइट हाउस' भी कहा जाता है। यूएस प्रेसिडेंट इस प्लेन में बैठकर भी ऑफिस चला सकते हैं। टॉप ऑफिसर्स भी उनके साथ होते हैं। इसके किचन में करीब 100 लोगों के लिए 20 बार खाना परोसा जा सकता है। मतलब, उड़ान के वक्त 2,000 लोगों को दावत दी जा सकती है। प्रेसिडेंट और उनका स्टाफ वर्ल्ड के किसी भी कोने में 45,000 फीट की ऊंचाई पर भी बात कर सकता हैं।

प्लेन में 238 मील (383 किमी) लंबी वायरिंग की गई है। प्लेन के पिछले हिस्से में दुनियाभर के राडार्स को जाम कर देने वाला जैमर लगा है। इसमें 87 ऑन बोर्ड टेलीफोन, टू-वे रेडियो और फैक्स मशीन सुविधा के अलावा कम्प्यूटर कनेक्शन भी दिए गए हैं। यही नहीं, प्लेन में 19 टेलीविजन सेट्स भी हैं।

ऐसी है एयरफोर्स वन प्लेन की सिक्युरिटी
सबसे ताकतवर एयरफोर्स वन प्लेन घातक लेजर व मिसाइलों से लैस होता है। कहा जाता है कि अगर दुश्मन मिसाइल से बच निकलने में कामयाब भी हो गया, तो प्लेन के विंग में छिपी मशीनगन उस पर अटैक कर देंगी।इतना ही नहीं प्लेन में ही प्रेसिडेंट के पास न्यूक्लियर वीपन्स लॉन्च करने के लिए बटन की सुविधा दी गई है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.