Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं Mira Murati जिन्हें मिली Open AI के सीईओ की जिम्मेदारी, ChatGPT बनाने में निभाई थी खास भूमिका; क्या है भारत से रिश्ता

Open AI New CEO ओपन एआई ने अपने सीईओ सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी ने उनकी काबिलियत पर सवाल उठाते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया है। कंपनी ने इसी के साथ मीरा मुराती (Open AI New CEO Mira Murati) को सीईओ की नई जिम्मेदारी सौंपी है। मीरा मुराती कौन है और उनका भारत से क्या रिश्ता है आइए जानते हैं...

By Mahen KhannaEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 11:55 AM (IST)
Hero Image
Open AI New CEO Mira Murati ओपन एआई की नई सीईओ के बारे में जानें।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ChatGPT बनाने वाली कंपनी ओपन एआई (Open AI) ने अपने सीईओ सैम ऑल्टमैन को बर्खास्त कर दिया है। कंपनी ने उनकी काबिलियत पर सवाल उठाते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया है। कंपनी ने इसी के साथ मीरा मुराती (Open AI New CEO Mira Murati) को सीईओ की नई जिम्मेदारी सौंपी है।

मीरा मुराती कौन है और उनका भारत से क्या रिश्ता है आइए जानते हैं...

ChatGPT बनाने में अहम भूमिका

ChatGPT काफी पसंदीदा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट है, जो यूजर के कमांड पर टेक्स्ट खुद से जनरेट करता है और लोगों की समस्याओं का हल करता है। ChatGPT नवंबर 2022 में लॉन्च हुआ था और ये दुनियाभर में काफी पसंदीदा बन चुका है। 

बता दें कि मीरा को चैटजीपीटी बनाने वाली मुख्य टीम का सदस्या माना जाता है। ये चैटजीपीटी बनाने वाली कोर टीम की सदस्या थी। 

भारतीय मूल के हैं माता-पिता

मीरा मुराती का जन्म सन 1988 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था। मीरा मुराती का भारत से भी नाता है, क्योंकि उसके माता-पिता भारतीय मूल के हैं। मीरा मुराती ने डार्टमाउथ में थायर स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। वह OpenAI में रिसर्च, प्रोडक्ट और पार्टनरशिप की SVP रह चुकी हैं।

वर्ल्ड कप फाइनल के विशेष खबरे के लिए यहां क्लिक करें