Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

John Kirby: बांध फटने के लिए यूक्रेन और रूस ने एक-दूसरे को ठहराया जिम्मेदार, 'अमेरिका कर रहा ठोस सबूत की तलाश'

जॉन किर्बी ने कहा कि हम यूक्रेन में नोवा कखोव्का बांध विनाश के प्रभाव की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं जिसके कारण यूक्रेन में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है और हजारों यूक्रेनी लोगों को निकाला गया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Wed, 07 Jun 2023 05:16 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन अपनी ही सरजमीं पर बांध क्यों उड़ाएगा।

वाशिंगटन, एएनआई। रूस के कब्जे वाले दक्षिणी यूक्रेन में एक नोवा कखोव्का बांध और हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्लांट ढह गया, जिससे बड़े पैमाने पर निकासी और बड़े पैमाने पर तबाही का डर पैदा हो गया। नोवा कखोव्का बांध के विनाश पर यूएस एनएससी के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि हम उस विनाश (यूक्रेन में नोवा कखोव्का बांध विनाश) के प्रभाव की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, जिसके कारण यूक्रेन में बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है और हजारों यूक्रेनी लोगों को निकाला गया है।

अमेरिका ने कहा, अभी कोई ठोस सबूत नहीं

— ANI (@ANI) June 6, 2023

हम जानते हैं कि विनाश में संभावित मौतों सहित कई लोग हताहत हुए हैं। यूक्रेन में एक बड़े बांध के विनाश के पीछे कौन था, यह कहने के लिए अभी भी कोई ठोस सबूत नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि यह निश्चित नहीं था कि यूक्रेन में फटे बांध के लिए किसे दोषी ठहराया जाए, लेकिन कीव और मास्को आपदा के लिए एक दूसरे को दोषी ठहरा रहे है।

वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा था कि बांध कैसे टूट गया, इस बारे में विश्व निकाय के पास कोई स्वतंत्र जानकारी नहीं है, लेकिन गुटेरेस ने इसे यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का एक और विनाशकारी परिणाम बताया था।