Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: बाइडन या ट्रंप कौन जीतेगा राष्ट्रपति का चुनाव? नैंसी पेलोसी ने खोला चुनावी पर्चा

US Election 2024 अमेरिका में इस साल नवंबर के महीने में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। इस चुनाव से पहले अमेरिका की सियासी गलियारों में ट्रंप के हमले के बाद ही हलचल मची हुई है। इस राजनीतिक हलचल के बीच एक रिपोर्ट ने यह दावा किया है कि नैंसी पेलोसी ने बाइडन को निजी तौर फोन करके यह कहा था कि वह नहीं जीत सकते हैं।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 18 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

एएनआई, वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ एक निजी बातचीत में उन्हें बताया कि वे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नहीं हरा सकते है। सीएनएन ने स्रोतों का हवाला देते हुए इस खबर की रिपोर्ट दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नैंसी पेलोसी ने हाल ही में बाइडेन से फोन पर बात की थी। इस दौरान उन्होंने बाइडेन को बताया कि सभी चुनाव पूर्व हो रहे सर्वे से साफ पता चल रहा है कि वह ट्रंप को राष्ट्रपति दौड़ में नहीं हरा सकते। साथ ही यह चुनाव लड़कर बाइडेन नवंबर में होने जा रहे चुनाव में डेमोक्रेट्स की जीत की संभावनाओं को भी खत्म कर सकते हैं। हालांकि बातचीत की सही तारीख स्पष्ट नहीं है, लेकिन सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र ने बताया कि यह पिछले सप्ताह की बात है।

ओबामा और पेलोसी ने बाइडन को लेकर कही ये बात 

हालांकि, पेलोसी के प्रवक्ता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूर्व हाउस स्पीकर शुक्रवार से कैलिफोर्निया में हैं और उन्होंने तब से बाइडन से बात नहीं की है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और नैंसी पेलोसी ने निजी तौर पर जो बाइडन के 2024 के अभियान के बारे में 'चिंता' व्यक्त की थी, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उनके जीतने के अवसरों में बढ़ती 'कठिनाई' पर प्रकाश डाला गया था।

'राजनीतिक हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं'

वहीं इससे पहले नैंसी पेलोनी ने पिछले हफ्ते डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, 'एक ऐसे व्यक्ति जिनका परिवार राजनीतिक हिंसा का शिकार रहा है। मैं प्रत्यक्ष रूप से जानती हूं कि किसी भी प्रकार की राजनीतिक हिंसा का हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। मैं भगवान का शुक्रिया करूंगी की पूर्व राष्ट्रपति सुरक्षित हैं।' पेलोसी के प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने (पेलोसी) शुक्रवार से बाइडन के साथ बात नहीं की।

यह भी पढ़ें- भारत पर दबाव बनाने वालों को रूस ने दिया करारा जवाब, दोनों देशों की दोस्ती पर UNSC मे रूसी विदेश मंत्री ने कह दी ये बात