Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Election 2024: चुनावी रेस से बाइडेन क्यों हटे पीछे? हॉस्पिस केयर का लगाया जा रहा अनुमान; जानिए क्या है इसका मतलब

US Election 2024 अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापिस ले लिया है। इस कदम के बाद से बाइडन को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जो बाइडन हॉस्पिस केयर में हैं और यह आने वाले चुनाव में तख्तापलट का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं क्या होता है हॉस्पिस केयर।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Updated: Tue, 23 Jul 2024 06:55 PM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( फाइल फोटो )

ऑनलाइन डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है। जो बाइडेन द्वारा 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पीछे हटने के बाद से ही सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार गर्म हो गया है। बाइडेन के पीछे हटने के अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं। उनके स्वास्थ्य खराब रहने को सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन को लेकर अफवाह यह है कि उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है, यही वजह है कि वे लोगों की नजरों से दूर रह रहे हैं।

बता दें कि बाइडेन के राष्ट्रपति पद की रेस से हटने की चर्चा तब से शुरू हो गई थी, जब कुछ दिनों पहले वह लाइव डिबेट में ट्रंप से पिछड़ते दिखे थे। बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस के नाम का समर्थन किया है। जो बाइडन के लिए कई पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि 'जो बाइडन हॉस्पिस केयर में हैं और उनके पास बहुत कम समय बचा है। जो बाइडन के लिए यह अफवाह सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है।

बाइडन के पीछे हटे कदम पर लगाए जा रहे कयास 

अमेरिका के सोशल मीडिया एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक सवाल वायरल है 'व्हेयर इज जो' जिसका मतलब है की जो बाइडन कहां हैं? यह सवाल सभी के जुबान पर बना हुआ है और लोग आश्चर्य कर रहे हैं कि आखिर जो बाइडन हैं कहां। पिछले दिनों जबसे वह कोविड पॉजिटिव आए हैं तब से उनका हेल्थ बुलेटिन भी सार्वजनिक रूप से बाहर नहीं आया है। लोग यह अनुमान जता रहें हैं कि पिछले पांच दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति सार्वजनिक रूप से क्यों नहीं दिखे हैं। वैसे सच्चाई यह है कि व्हाइट हाउस ने पिछले हफ्ते एक बयान में बताया था कि बाइडन कोविड पॉजिटिव टेस्ट हुए हैं और वे तब से आइसोलेशन में हैं।

क्या होता है होस्पिस केयर?

हॉस्पिस केयर उसे कहा जाता है जब कोई जीवन के अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका होता है या गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल की जाती है। हॉस्पिस केयर पीड़ित व्यक्ति के आराम और जीवन की गुणवत्ता पर केंद्रित होती है। यह केयर तब किया जाता है जब किसी गंभीर बीमारी का इलाज संभव नहीं हो सकता है, या रोगी कुछ उपचारों से गुजरना नहीं चुनता है। पीड़ित व्यक्ति के इन सभी स्थिति को होस्पिस केयर का नाम दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- कमला हैरिस ने एक दिन में जुटाई 100 मिलियन डॉलर की राशि, द हिल की रिपोर्ट में दावा