Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश में क्यों है बेरोजगारी की समस्या? राहुल गांधी ने दिया जवाब; कांग्रेस सांसद ने चीन की तारीफ में क्या कहा

Rahul gandhi On Unemployment राहुल गांधी ने कहापश्चिम में रोजगार की समस्या है। भारत में रोजगार की समस्या है लेकिन दुनिया के कई देशों में रोजगार की समस्या नहीं है। चीन में निश्चित रूप से रोजगार की समस्या नहीं है। वियतनाम में रोजगार की समस्या नहीं है। इसलिए दुनिया में ऐसे कई स्थान हैं जो बेरोजगारी से नहीं जूझ रहे हैं। इसका एक कारण है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 02:52 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के टेकसास में राहुल गांधी ने भारत की बेरोजगारी पर अपनी प्रतिक्रिया दी।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। Rahul Gandi in US। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे हैं। टेक्सास के डलास में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के छात्रों से मुलाकात की। वहीं, वो एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इस बात का जिक्र किया कि आखिर भारत में बेरोजगारी की समस्या क्यों है।  

चीन, जापान जैसे देशों का उत्पादन पर जोर: राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा,"पश्चिम में रोजगार की समस्या है। भारत में रोजगार की समस्या है, लेकिन दुनिया के कई देशों में रोजगार की समस्या नहीं है। चीन में निश्चित रूप से रोजगार की समस्या नहीं है। वियतनाम में रोजगार की समस्या नहीं है। इसलिए दुनिया में ऐसे कई स्थान हैं जो बेरोजगारी से नहीं जूझ रहे हैं। इसका एक कारण है।

कांग्रेस सांसद ने कहा,"अगर आप 1940, 50 और 60 के दशक में अमेरिका को देखें, तो वे वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग  का केंद्र थे। जो कुछ भी बनाया जाता था, कार, वॉशिंग मशीन, टीवी, सब अमेरिका में बनाया जाता था। मैन्युफैक्चरिंग अमेरिका से चला गया। यह कोरिया गया, यह जापान गया। आखिरकार, यह चीन चला गया। अगर आप आज देखें, तो चीन वैश्विक मैन्युफैक्चरिंग  पर हावी है।"

भारत को मैन्युफैक्चरिंग के बारे में सोचना होगा: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि  पश्चिम, अमेरिका, यूरोप और भारत ने उत्पादन के विचार को छोड़ दिया है और उन्होंने इसे चीन को सौंप दिया है। उत्पादन का कार्य रोजगार पैदा करता है। हम जो करते हैं, अमेरिकी जो करते हैं, पश्चिम जो करता है, वह है उपभोग को व्यवस्थित करना है। भारत को उत्पादन और व्यवस्थित करने के कार्य के बारे में सोचना होगा।

उन्होंने ये भी कहा कि  जिसे आप विनिर्माण या मैन्युफैक्चरिंग  कहते हैं, वह चीन के लिए आरक्षित होने जा रहा है। यह वियतनाम के लिए आरक्षित होने जा रहा है। यह बांग्लादेश के लिए आरक्षित होने जा रहा है। हमें लोकतांत्रिक वातावरण में मैन्युफैक्चरिंग करने के तरीके पर पुनर्विचार करना होगा। जब तक हम ऐसा नहीं करते, हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा।

राहुल गांधी की यह निजी यात्रा: सैम पित्रोदा

 राहुल गांधी की अमेरिकी यात्रा को लेकर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने पिछले हफ्ते कहा था कि राहुल अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर नहीं आ रहे हैं, लेकिन इस दौरान वह अमेरिकी संसद भवन में विभिन्न लोगों से व्यक्तिगत तौर पर बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi in USA: राहुल गांधी क्यों पहुंचे अमेरिका? सैम पित्रोदा ने बताई वजह