Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम मोदी और ट्रंप की क्यों नहीं हो पाई मुलाकात? पूर्व राष्ट्रपति ने किया था मिलने का एलान

PM Modi Donald Trump Meeting प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और कुवैत के क्राउन प्रिंस शेख सबा खालिद अल सबा के साथ अलग-अलग वार्ता की। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मुलाकात का एलान किया था लेकिन दोनों नेताओं की बातचीत नहीं हो पाई।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Tue, 24 Sep 2024 07:26 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप (File Photo)

न्यूयॉर्क, आईएएनएस। अमेरिका दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात नहीं हो पाई। ट्रंप ने ही यह घोषणा की थी कि अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होगी। लेकिन यह मुलाकात नहीं हो पाई।

पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात

पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर रहे। उनकी करीब 55 घंटे की यह यात्रा काफी व्यस्त रही। जबकि ट्रंप भी अपने चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। इस वजह से पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात नहीं हो पाई। अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह रिपब्लिकन उम्मीदवार हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने गत 17 सितंबर को कहा था कि वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे। उन्होंने पीएम मोदी की खूब प्रशंसा की थी और विलक्षण व्यक्ति बताया था।

न्यूयॉर्क में भारतवंशियों को किया संबोधित

पीएम मोदी गत शनिवार को अमेरिका पहुंचे और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी में हुए क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इसमें आस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री भी शामिल हुए। पीएम मोदी की इन नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। प्रधानमंत्री ने रविवार को न्यूयॉर्क में भारतवंशियों के कार्यक्रम को संबोधित किया।

पीएम मोदी और जेलेंस्की की द्विपक्षीय वार्ता

इसके अलावा पीएम मोदी ने कई बैठकें कीं। उनकी कई देशों के नेताओं से भी मुलाकात हुई। जबकि सोमवार को पीएम मोदी ने यूएन महासभा को संबोधित किया। पीएम मोदी की यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। उधर, ट्रंप नॉर्थ केरोलिना में चुनावी रैली में व्यस्त रहे।

यह भी पढ़ें: PM Modi US Visit: जब दिल के दरवाजे हो खुलें तो... बाइडन हाउस से बोले मोदी, भारत-अमेरिका के रिश्ते बहुत खास