Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World UFO Day 2020 : दूसरी दुनिया होने का अहसास कराते हैं आसमान में घूम रहे यूएफओ

दुनिया के कुछ देशों में कई बार ऐसी चीजें देखी गई है जिनको देखकर ये कहा जा रहा है कि हमारी दुनिया के अलावा दूसरी दुनिया का भी अस्तित्व है।

By Vinay TiwariEdited By: Updated: Thu, 02 Jul 2020 07:05 AM (IST)
Hero Image
World UFO Day 2020 : दूसरी दुनिया होने का अहसास कराते हैं आसमान में घूम रहे यूएफओ

नई दिल्ली। आज UFO (विश्व एक्सट्रैटरैस्ट्रियल स्पॉटिंग) दिवस है। विश्व यूएफओ दिवस को लोगों को एक साथ इकट्ठा करने और आसमान में अज्ञात तरीके से उड़ने वाली वस्तुओं के लिए आसमान को देखने के लिए एक जागरूकता दिवस है।

एविएटर केनेथ अर्नोल्ड ने बताया है कि आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार व्यापक रूप से अज्ञात फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखे जाने की सूचना दी गई है। 1947 के रोसेवेल UFO हादसे में कथित यूएफओ दुर्घटना की याद दिलाता है। इसे 2 जुलाई के दिन मनाया जाता है, इसका उद्देश्य "यूएफओ के निस्संदेह अस्तित्व" के बारे में जागरूकता बढ़ाना होता है।

रोसवेल, यूएसए

1947 में एक अमेरिकी सेना की वायु सेना का गुब्बारा पास के एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, तब अमेरिकी सेना ने दावा किया था कि यह एक पारंपरिक मौसम का गुब्बारा नहीं था। दूसरों को यकीन है कि यह एक यूएफओ था ना कि पारंपरिक गुब्बारा। उसी समय से इसे एलियन के साथ जोड़ा जा रहा है। 

एरिया 51, यूएसए

संयुक्त राज्य वायु सेना की सुविधा जिसे आमतौर पर नेवादा में क्षेत्र 51 के रूप में जाना जाता है। वास्तव में दुर्घटनाग्रस्त यूएफओ या एलियन लाइफफॉर्म के लिए एक शोध सुविधा है। वेगास से शुरू होने वाले दैनिक दौरे मेहमानों को एसयूवी के माध्यम से क्षेत्र के 10 घंटे की खोज पर ले जाते हैं।

Wycliffe खैर, ऑस्ट्रेलिया

Wycliffe Well, ऑस्ट्रेलिया में उत्तरी क्षेत्र में स्थित, ऑस्ट्रेलिया की स्व-घोषित UFO राजधानी है। Wycliffe Well Holiday Park, जिसमें शिविरार्थियों के लिए विभिन्न तरह के विकल्प मौजूद हैं, ये उनको रहने के लिए एकमात्र जगह है।

विल्टशायर, ब्रिटेन

अमेरिकी विमान क्षेत्र, नौसेना के पायलटों के दावे के आधार पर यूएफओ की महत्वपूर्ण संख्या वार्मिंस्टर, विल्टशायर के इंग्लिश काउंटी में सैलिसबरी मैदान के किनारे पर, 17 वीं शताब्दी के बाद से यूएफओ गतिविधि का एक केंद्र माना जाता है। वार्मिनस्टर के पास यूएफओ के लिए अपना स्वयं का नामित राष्ट्रीय रिपोर्टिंग केंद्र है।

चिली

दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र के बारे में कहा जाता है कि यहां के स्पष्ट आसमान और पठारों की बदौलत सबसे अधिक यूएफओ देखे गए थे। 2008 में, चिली टूरिस्ट बोर्ड ने माउल क्षेत्र में सैन क्लेमेंटे में एक आधिकारिक यूएफओ ट्रेल भी शुरू किया। जो 200 ज्वालामुखीय ब्लॉकों द्वारा निर्मित एक बड़ा सपाट क्षेत्र है जिसमें कुछ लोग एक विदेशी लैंडिंग पैड मानते हैं।

एम-ट्रायंगल, रूस

यहां पर स्थानीय लोगों ने पिछले सौ वर्षों में घटनाओं की एक पूरी श्रृंखला को देखा है। यहां विचित्र अफवाहें भी हैं कि जिन लोगों ने क्षेत्र का दौरा किया है वे सुपर-मानव शक्तियों का विकास करते हैं। उधर म्यूचुअल यूएफओ नेटवर्क (MUFON)नामक संस्थान अज्ञात उड़ान वस्तु घटना पर अनुसंधान की जांच और बढ़ावा देने के लिए 50 साल मना चुका है। इरविन, कैलिफ़ोर्निया में स्थित, MUFON अपनी वेबसाइट पर अपने प्रमाण को स्पष्ट कर देता है। दुनिया को यूएफओ को समझने की जरूरत है। 

हमारी फाइलों में 100,000 से अधिक यूएफओ के मामले हैं और यह बढ़ रहा है। हमारे पास वर्तमान में 500 से अधिक प्रमाणित एमयूएफओएन क्षेत्र हैं जो बाहर जाते हैं और प्रत्येक को देखते हैं। यूएफओ के एक प्रमुख रॉबर्ट शेफ़र ने कहा कि एमयूएफओएन यूएफओ जांच में वैज्ञानिक पद्धति के प्रति अपने समर्पण की घोषणा करता है। लेकिन यह शायद ही कभी उस आदर्श तक रहता है। 1987 में, MUFON ने गॉल्फ ब्रीज, फ्लोरिडा में संदिग्ध यूएफओ फ़ोटो और संपर्क दावों को दृढ़ता से स्वीकार किया। भले ही MUFON के दो शीर्ष जांचकर्ताओं ने तस्वीरों को फर्जी माना और एक झांसा दिया।

1947 में आई थी पहली रिपोर्ट

पहली बार यूएफओ को देखे जाने की रिपोर्ट 1947 में माउंट रेनियर के ऊपर कहीं हुई थी। केनेथ अर्नोल्ड नामक पायलट ने "सॉसर" या "पाई पैन" जैसी दिखने वाली उड़ने वाली वस्तुओं को देखा था। अमेरिकी वायु सेना ने इसे मृगतृष्णा के रूप में खारिज कर दिया, लेकिन प्रेस ने इसे फ्लाइंग तश्तरी कहा था। अमेरिकी नौसेना के पायलट अधिक यूएफओ देखे जाने की सूचना दे रहे हैं।

कुछ यूएफओ देखे जाने वाले विमान थे

11 जून, 2019 को सबसे हालिया वर्मोंट देखा गया, जिसमें आकाश में पीली और नारंगी रोशनी के एक बैंड को देखा गया था। मेरी सबसे अच्छी अनुमान यह है कि यह एक मोटी डिस्क के आकार में थी जिसमें बाहर चारों ओर रोशनी थी। 

NUFORC के निदेशक पीटर डेवनपोर्ट ने बताया कि हम कभी भी निश्चित नहीं हो सकते हैं कि एक रिपोर्ट सच है और यह एक प्रामाणिक UFO का वर्णन है। क्योंकि ऐसी रिपोर्टें हैं जिनमें रडार के सबूत जैसे अधिक विस्तृत दस्तावेज शामिल हैं। यूएफओ आमतौर पर विज्ञान कथाओं का संरक्षण करते हैं, लेकिन हाल ही में वे वाशिंगटन से लेकर कैनसस सिटी तक की बातचीत में घुसपैठ करते हुए अमेरिका भर में एक नई स्थिति का आनंद ले रहे हैं।  

इन राज्यों में देखे गए सबसे अधिक यूएफओ

- वाशिंगटन

- मोंटाना

- वरमोंट

- अलास्का मेन

इन राज्यों में देखे गए सबसे कम यूएफओ

- टेक्सास

- लुइसियाना

- जॉर्जिया

- मिसिसिपी

- अलबामा