Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Houthi Rebels: लाल सागर में जहाजों पर नहीं थम रहा हमला, 5वें बेड़े के प्रमुख बोले- कई देशों के युद्धपोत कर रहे गश्ती

अमेरिकी नौसेना के शीर्ष कमांडर ने शनिवार को कहा कि हूती विद्रोहियों का लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर अपने लापरवाह हमलों को रोकने का कोई संकेत नहीं दिखाया है। 5वें बेड़े के प्रमुख कूपर ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका फ्रांस और ब्रिटेन के पांच युद्धपोत दक्षिणी लाल सागर और अदन की पश्चिमी खाड़ी में गश्त कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 31 Dec 2023 12:49 AM (IST)
Hero Image
लाल सागर में जहाजों पर नहीं थम रहा हमला। फाइल फोटो।

एपी, क्रिश्चियनस्टेड। यमन के हूती विद्रोहियों का लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाने का मामला अभी ठंडा नहीं पड़ा है। इस बीच, अमेरिकी नौसेना के शीर्ष कमांडर ने शनिवार को कहा कि हूती विद्रोहियों का लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर अपने लापरवाह हमलों को रोकने का कोई संकेत नहीं दिखाया है।  

ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन की हुई घोषणा

वाइस एडमिरल ब्रैड कूपर ने कहा कि ऑपरेशन प्रॉस्पेरिटी गार्जियन की घोषणा सिर्फ 10 दिन पहले की गई थी, तब से लेकर 1200 मालवाहक जहाज लाल सागर क्षेत्र से यात्रा कर चुके हैं, हालांकि, हूती विद्रोहियों ने अब तक जहाजों को ड्रोन या मिसाइल हमलों से प्रभावित नहीं किया है। उन्होंने आगे कहा कि इस ऑपरेशन में और भी कई देशों के शामिल होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः अमेरिका के मैसाचुसेट्स में भारतीय मूल के जोड़े और उनकी किशोर बेटी की मौत, घटनास्थल से बंदूक बरामद

कई देशों के युद्धपोत कर रहे लाल सागर में गश्ती

कूपर ने इसे अंतरराष्ट्रीय चुनौती करार देते हुए कहा कि इसे सामूहिक कार्रवाई की जानी चाहिए। 5वें बेड़े के प्रमुख कूपर ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के पांच युद्धपोत दक्षिणी लाल सागर और अदन की पश्चिमी खाड़ी में गश्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन शुरू होने के बाद से जहाजों ने कुल 17 ड्रोन और चार जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइलों को मार गिराया है।

यह भी पढ़ेंः लाल सागर में मालवाहक जहाजों के लिए एकजुट हुए 20 देश, हूती विद्रोहियों से निपटने के लिए US तैयार