Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

You Tube: यूट्यूबर को अब AI के इस्तेमाल से बनाए गए वीडियो की देनी होगी जानकारी, ऐसा नहीं करने पर होगी कार्रवाई

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने मंगलवार को कहा कि अब यूट्यूबर को यह बताना होगा कि उन्होंने वीडियो बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया है या नहीं। वीडियो अपलोड करते समय यूट्यूब के पास यह बताने के लिए नए विकल्प होंगे कि इसमें अपनी सामग्री है या एआई का प्रयोग किया गया है। कंपनी ने यूट्यूबर्स को दी चेतावनी दी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 15 Nov 2023 01:18 AM (IST)
Hero Image
यूट्यूबर को अब AI के इस्तेमाल से बनाए गए वीडियो की देनी होगी जानकारी (फाइल फोटो)

आईएएनएस, सैन फ्रांसिस्को। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने मंगलवार को कहा कि अब यूट्यूबर को यह बताना होगा कि उन्होंने वीडियो बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया है या नहीं। वीडियो अपलोड करते समय यूट्यूब के पास यह बताने के लिए नए विकल्प होंगे कि इसमें अपनी सामग्री है या एआई का प्रयोग किया गया है।

कंपनी ने कहा कि उदाहरण के लिए यह एक एआई जनरेटेड वीडियो हो सकता है, जो किसी ऐसी घटना को वास्तविक रूप से दर्शाता है जो कभी घटित नहीं हुई या ऐसी सामग्री जिसमें किसी को कुछ ऐसा कहते या करते हुए दिखाया गया हो जो उन्होंने वास्तव में नहीं किया।

कंपनी ने यूट्यूबर्स को दी चेतावनी

यह उन मामलों में महत्वपूर्ण है जहां सामग्री संवेदनशील विषयों, जैसे चुनाव, युद्ध और सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट पर हो। कंपनी ने चेतावनी दी कि जो यूट्यूबर इस तरह की जानकारी छुपाने का विकल्प चुनते हैं, उनकी सामाग्री हटाने, यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से निलंबन या अन्य दंड का सामना करना पड़ सकता है।

शर्तों का उल्लंघन करने पर एक्स ने की कार्रवाई

वहीं, एलन मस्क द्वारा संचालित एक्स ने मंगलवार को कहा कि उसने इजरायल-हमास युद्ध के बीच हिंसक भाषण और घृणास्पद आचरण सहित सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाली 325,000 से अधिक सामग्री पर कार्रवाई की है। इसके साथ ही इंटरनेट मीडिया मंच एक्स से हमास युद्ध से जुड़े तीन हजार खाते हटा दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Hamas News: अमेरिका और ब्रिटेन ने हमास पर लगाया नया प्रतिबंध, हमास के वित्तीय ढांचे को खत्म करना चाहते हैं दोनों देश