Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Canada Row: भारत के साथ कूटनीतिक तनाव के बीच जस्टिन ट्रूडो ने दी नवरात्रि की शुभकामनाएं

भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक तनाव अब कम होने लगा है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को नवरात्रि के अवसर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं दीं। कनाडाई पीएम द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस बयान में कहा गया है कि कनाडा और दुनियाभर में हिंदू समुदाय के सदस्य नवरात्रि मनाने के लिए एकत्रित होंगे। नवरात्रि हिंदू आस्था में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 10:04 PM (IST)
Hero Image
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (फोटो: रायटर)

एएनआई, ओटावा। भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक तनाव अब कम होने लगा है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को नवरात्रि के अवसर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं दीं।

बता दें कि कनाडाई प्रधानमंत्री ने खलिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ होने का दावा किया था। हालांकि, भारत ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए राजनीति से प्रेरित करार दिया था। वहीं, जस्टिन ट्रूडो ने अपने स्वर में नरमी लाते हुए भारत के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने की प्रतिबद्धता जताई।

यह भी पढ़ें: भारत से सुलह चाहते हैं कनाडाई! सर्वे में आधे से ज्यादा लोग चाहते हैं भारत से तनाव कम हो

क्या कुछ बोले ट्रूडो?

जस्टिन ट्रूडो ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा,

नवरात्र की शुभकामनाएं। मैं हिंदू समुदाय और इस त्योहार को मनाने वाले सभी लोगों को हार्दिक शुभकामना देता हूं।

— Justin Trudeau (@JustinTrudeau) October 15, 2023

पढ़ें: P-20 बैठक में कनाडा नदारद, बेफिक्र भारत ने कहा- राजनयिकों की संख्या घटानी होगी

बुराई पर अच्छाई की जीत याद दिलाता है त्योहार

कनाडाई प्रधानमंत्री की ओर से जारी एक आधिकारिक प्रेस बयान में कहा गया है कि अगली नौ रातों और 10 दिनों में कनाडा और दुनिया भर में हिंदू समुदाय के सदस्य नवरात्र मनाने के लिए एकत्रित होंगे। सभी कनाडाई लोगों के लिए नवरात्र हिंदू समुदायों के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने और कनाडा के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक ताने-बाने में उनके अमूल्य योगदान को पहचानने का अवसर भी प्रदान करता है।

बयान में कहा गया कि आज का समारोह हमें याद दिलाता है कि विविधता कनाडा की सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है। मैं अपने परिवार और कनाडा सरकार की ओर से इस साल नवरात्र मनाने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं देता हूं।