Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

H-1B Visa धारकों के लिए खुशखबरी, कनाडा में अब ओपन वर्क परमिट पर कर सकेंगे काम, परिजनों को भी होगा फायदा

Canada H-1B Visa अब 10000 अमेरिकी एच-1बी वीजा धारकों (H-1B visa holders ) को कनाडा में आकर काम करने की अनुमति देने के लिए एक ओपन वर्क-परमिट स्ट्रीम बनाया जाएगा। कनाडा के इमिग्रेशन मिनिस्टर सीन फ्रेजर ने 27 जून को इसकी घोषणा की। कनाडा के इमिग्रेशन शरणार्थी और नागरिकता मंत्रालय ने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत एच-1बी वीजाधारकों के परिवार के सदस्यों को भी वर्क परमिट प्रदान किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 28 Jun 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
H-1B Visa धारकों के लिए खुशखबरी, कनाडा में अब ओपन वर्क परमिट पर कर सकेंगे काम

ओटावा, एजेंसी। Canada H-1B Visa: अमेरिकी एच-1बी वीजा (H-1B Visa) धारकों के लिए कनाडा ने बड़ा कदम उठाया है। अब 10,000 अमेरिकी एच-1बी वीजा धारकों को कनाडा में आकर काम करने की अनुमति देने के लिए एक ओपन वर्क-परमिट स्ट्रीम तैयार किया जाएगा।

कनाडा के इमिग्रेशन मिनिस्टर सीन फ्रेजर ने 27 जून को इसकी घोषणा की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, कनाडा के इमिग्रेशन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्रालय ने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत एच-1बी वीजाधारकों के परिवार के सदस्यों को भी वर्क परमिट प्रदान किया जाएगा।

मंत्रालय की तरफ से आया बयान

मंत्रालय ने कहा, 'हाई-टेक क्षेत्रों में हजारों कर्मचारी उन कंपनियों में कार्यरत हैं जिनका कनाडा और अमेरिका दोनों में बड़ा परिचालन है। अमेरिका में काम करने वाले लोग अक्सर एच-1बी विशेष व्यवसाय वीजा (H-1B Speciality Occupation Visa) रखते हैं। 16 जुलाई, 2023 तक अमेरिका में एच-1बी विशेष व्यवसाय वीजा धारक और उनके साथ आने वाले तत्काल परिवार के सदस्य, कनाडा आने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।'

तीन साल तक की अवधि का मिलेगा वर्क परमिट

कनाडा सरकार द्वारा जारी किए गए नए फैसले के तहत स्वीकृत आवेदकों को तीन साल तक की अवधि का ओपन वर्क परमिट दिया जाएगा। मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है,'अमेरिकी वीजा धारकों को कनाडा में कहीं भी लगभग किसी भी नियोक्ता के लिए काम कर पाएंगे। परिवार के सदस्य जैसे पति-पत्नी और आश्रित तक अपने आवश्यकतानुसार वर्क या अध्ययन परमिट के साथ अस्थायी निवासी वीजा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।'

प्रतिभाशाली लोगों के लिए विकसित करेगी इमिग्रेशन स्ट्रीम

कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज के अनुसार, फ्रेजर ने कहा कि इस साल के अंत तक, संघीय सरकार दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली लोगों के लिए इमिग्रेशन स्ट्रीम विकसित करेगी जो तकनीकी कंपनियों के लिए काम करने के लिए कनाडा आना चाहते होंगे। हालांकि, इमिग्रेशन मंत्री ने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस इमिग्रेशन स्ट्रीम के लिए कौन पात्र होगा और कितने लोगों को स्ट्रीम में एंट्री दी जाएगी।

क्या है एच-1बी वीजा?

एच-1बी वीजा विदेशी नागरिकों को टेक्नोलॉजी सेक्टर सहित कुछ विशेष व्यवसायों में अस्थायी रूप से अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है। कोरोना महामारी के दौरान टेक कंपनियों की तरफ से कई भर्तियां हुई थी लेकिन उसके बाद बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी से निकाला भी गया। इसके कारण एच-1बी वीजा धारकों को नई नौकरी ढूढने में काफी परेशानी आई।