Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में भाव न मिलने से बौखलाए कनाडाई PM, भारतीय राजनयिक बर्खास्त; हरदीप निज्जर हत्याकांड में लगाया ये आरोप

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्याकांड को लेकर मामला गर्माता जा रहा है। कनाडा ने शीर्ष भारतीय राजनयिक को बर्खास्त कर दिया है। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। आरोप लगाया गया है कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हो सकता है। हरदीप की कनाडा में 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 19 Sep 2023 03:52 AM (IST)
Hero Image
PM ट्रूडो ने हरदीप निज्जर हत्याकांड मामले में भारत पर लगाया आरोप (फाइल फोटो)

ओटावा, एएनआई/एपी। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्याकांड को लेकर मामला गर्माता जा रहा है। कनाडा ने शीर्ष भारतीय राजनयिक को बर्खास्त कर दिया है। समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। आरोप लगाया गया है कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ हो सकता है।

कनाडा ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित किया

विदेश मंत्री मेलानी जोली ने जानकारी देते हुए बताया कि कनाडा सरकार ने सोमवार को एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है। कनाडा ने भारतीय राजनयिक के निष्कासन का कदम उस समय लिया। जब पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्याकांड में भारत के हाथ होने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें- Libya Flood: लीबिया में पहुंचाई जा रही मदद, अपनों की तलाश में जुटे लोग; 20 हजार लोगों के मरने की आशंका

कनाडा की संसद में बोले पीएम ट्रूडो

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत को सवालों के कटघरे में खड़ा किया है। पीएम ट्रूडो ने दावा किया कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि क्या हरदीप सिंह की हत्या के पीछे भारतीय एजेंसियों का हाथ है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कनाडा में उनके एक नागरिक की हत्या के पीछे दूसरे देश या सरकार की संलिप्तता को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रूडो ने भारत सरकार से इस मामले की जांच पूरी होने तक सहयोग की अपील की है।

18 जून को हुई थी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या

बता दें कि खालिस्तान टाइगर फोर्स के नेता हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में 18 जून को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हरदीप सिंह निज्जर का पंजाब के जालंधर के भारसिंहपुर गांव से ताल्लुक था। NIA ने खालिस्तानी नेता को भगोड़ा घोषित किया था। इसके अलावा उस पर 10 लाख रुपये का नकद इनाम भी घोषित किया था।

यह भी पढ़ें- इराक में तुर्किये के ड्रोन से हमला, कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी को बनाया निशाना; छह लोगों की मौत