Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada News: 2023 में कनाडा के स्थायी निवासी बने 60 हजार से अधिक विदेशी छात्र, भारतीयों की संख्या जानकर नहीं होगा यकीन

बढ़ते आवास संकट के बीच कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आगमन पर रोक लगाने पर विचार कर रहा है। हालांकि 2023 में 62410 अंतरराष्ट्रीय छात्र देश के स्थायी निवासी बन गए। वहीं गत वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद के कारण भारतीय छात्रों को परमिट देने में चार प्रतिशत की कमी आई है। साल 2022 में स्थायी निवासी बनने वाले 52740 छात्रों की तुलना में यह संख्या 9670 अधिक है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 19 Jan 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
2023 में कनाडा के स्थायी निवासी बने 60 हजार से अधिक विदेशी छात्र (फाइल फोटो)

आईएएनएस, टोरंटो। बढ़ते आवास संकट के बीच कनाडा अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आगमन पर रोक लगाने पर विचार कर रहा है। हालांकि, 2023 में 62,410 अंतरराष्ट्रीय छात्र देश के स्थायी निवासी बन गए। वहीं, गत वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद के कारण भारतीय छात्रों को परमिट देने में चार प्रतिशत की कमी आई है।

साल 2022 में स्थायी निवासी बनने वाले 52,740 छात्रों की तुलना में यह संख्या 9,670 अधिक है। वर्तमान में कनाडा में तकरीबन 3.30 लाख नए अप्रवासी और छात्र रह रहे हैं। अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने बताया कि कनाडा में भारतीय छात्रों समेत अंतरराष्ट्रीय छात्र प्रतिवर्ष स्थायी निवास का विकल्प चुनने वाला सबसे बड़ा समूह है।

कनाडा सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा

स्थायी निवासी की चाहत रखने वालों में सबसे बड़ी संख्या भारतीय नागरिकों की है। गत सप्ताह, अप्रवासन मंत्री मार्क मिलर ने कहा था कि आवास साम‌र्थ्य और जीवनयापन की लागत बढ़ने के कारण सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार अंतरराष्ट्रीय छात्रों और अस्थायी निवासियों की संख्या का बारीकी से विश्लेषण करेगी।

विदेशी छात्रों का आगमन रोकने से देश में मंदी आएगी

हालांकि, विशेषज्ञ मानते हैं कि विदेशी छात्रों व अस्थायी श्रमिकों का आगमन रोकने से देश में मंदी आ जाएगी। अप्रवासन विशेषज्ञों के अनुसार, विदेशी छात्रों, अस्थायी निवासियों और अस्थायी विदेशी श्रमिकों के कारण कनाडा की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: ब्रिटेन की संसद में लगाए गए 'जय श्री राम...जय श्री राम' के नारे, शंख की ध्वनी से राममय हुआ पूरा माहौल