Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada: भारत के खिलाफ हिमाकत के बीच कनाडाई पीएम को एक और झटका, PM की रेस में पिछड़े जस्टिन ट्रूडो

Canada PM Justin Trudeau खालिस्तानी नेता की हत्या पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद दोनों देशों में रार छिड़ गई। अब कनाडाई पीएम के लिए नई मुसीबत सामने आई है। कनाडा में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं के बाद किए गए एक सर्वेक्षण ने ट्रूडो को झटका दिया है। सर्वे के अनुसार कनाडाई नागरिकों को पियरे पोइलिवरे पीएम के रूप में सबसे ज्यादा पसंद हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 12:08 PM (IST)
Hero Image
Canada PM Justin Trudeau जस्टिन ट्रूडो को झटका लगा।

ओटावा, एजेंसी। Canada PM Justin Trudeau खालिस्तान के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। खालिस्तानी नेता की हत्या पर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद दोनों देशों में रार छिड़ गई। अब कनाडाई पीएम के लिए नई मुसीबत सामने आई है।

दरअसल, कनाडा में गोलीबारी की बढ़ती घटनाओं और विरोध प्रदर्शनों के बाद किए गए एक सर्वेक्षण ने ट्रूडो को झटका दिया है।

PM की रेस में पिछड़े

कनाडा के ग्लोबल न्यूज के लिए IBSO ने किए एक सर्वे में सामने आया कि विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे प्रधानमंत्री के रूप में सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। 40 प्रतिशत कनाडाई नागरिकों को पियरे पीएम के रूप में पसंद हैं, वहीं मौजूदा जस्टिन ट्रूडो उनसे पीछे हैं। 

यह भी पढ़ें- India-Canada Row: 'कनाडा में नफरत के लिए कोई जगह नहीं है' हिंदुओं को मिल रही धमकियों पर बोला सुरक्षा विभाग

कंजर्वेटिव पार्टी को मिल सकती है सत्ता

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा जारी ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पोइलिवरे नेताओं के बीच अंतर यह संकेत देता है कि 2025 में अगले चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी को सरकार बनाने के लिए बहुमत मिलने की काफी संभावना है। फिलहाल लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा के नेता जस्टिन ट्रूडो की सरकार बनी हुई है।

पियरे पोइलिवरे का बढ़ रहा कद

कंजर्वेटिव नेता पियरे पोइलिवरे का लगातार कद बढ़ता जा रहा है। 40 प्रतिशत कनाडाई लोगों का कहना है कि वह पीएम बनने के लिए सबसे अच्छी पसंद हैं। दूसरी ओर, पीएम ट्रूडो को अच्छा विकल्प मानने वाले लोगों की संख्या हर साल घटते हुए अब 31 प्रतिशत पर स्थिर बनी हुई है।

बता दें कि खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के कारण भारत और कनाडा के बीच राजनयिक गतिरोध चल रहा है और इस पर कनाडाई पीएम घिर चुके हैं।पोइलिवरे ने भी इस पर बयान देते हुए कहा था कि ट्रूडो को सभी तथ्यों के साथ सामने आना चाहिए, ताकि देश के लोग सच जान सकें।