Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कनाडाई PM ने G20 समिट में भी किया था ड्रामा, 'प्रेसिडेंशियल सुइट' की जगह सिंपल रूम में रुके थे जस्टिन ट्रूडो

Canada PM Justin Trudeau ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन में आने के बाद दिल्ली के ललित होटल में रुके थे। कनाडाई पीएम ने प्रेसिडेंशियल सुइट की पेशकश के बावजूद वहां रुकने से इनकार कर दिया और इसके बजाय उसी होटल के एक सादे कमरे में रुके थे। प्रेसिडेंशियल सुइट विशेष रूप से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सुरक्षा प्रोटोकॉल के हिसाब से हर वैश्विक नेता के लिए डिजाइन किए जाते हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Thu, 21 Sep 2023 10:54 AM (IST)
Hero Image
Canada PM Justin Trudeau कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

नई दिल्ली, एएनआई। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने जी20 शिखर सम्मेलन में भी ड्रामा किया था। ट्रूडो ने भारत यात्रा के दौरान प्रेसिडेंशियल सुइट में रुकने से इनकार कर दिया था और उसी होटल के एक सिंपल कमरे में रुके थे।

प्रेसिडेंशियल सुइट विशेष रूप से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सुरक्षा प्रोटोकॉल के हिसाब से हर वैश्विक नेता के लिए डिजाइन किए जाते हैं।

ललित होटल में हुआ था ड्रामा

ट्रूडो जी20 शिखर सम्मेलन में आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के ललित होटल में रुके थे। हालांकि, कनाडाई पीएम ने प्रेसिडेंशियल सुइट की पेशकश के बावजूद, वहां रुकने से इनकार कर दिया और इसके बजाय उसी होटल के एक सादे कमरे में रुके थे।

जी20 के लिए भारत आए हर वैश्विक नेता को पूरे सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ प्रेसिडेंशियल सुइट के साथ वीवीआईपी होटल उपलब्ध कराए गए थे।

लागत को बताया था कारण

समाचार एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, ट्रूडो के प्रतिनिधिमंडल ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को बताया कि लागत को देखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है। हालांकि, भारतीय एजेंसियों ने कहा है कि ट्रूडो के सामान्य कमरे में रहने के पीछे की सटीक वजह के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

बता दें कि कनाडाई पीएम को 10 सितंबर को भारत से जाना था, लेकिन उनके एयरबस विमान में तकनीकी खराबी के बाद उन्हें भारत कई दिन और रुकना पड़ा।

यह भी पढ़ें- खालिस्तानी आतंकी की धमकी पर कनाडा के हिंदुओं की खरी-खरी, पीएम ट्रूडो को लिखी चिट्ठी

कनाडाई पीएम ट्रूडो को भारत ने की थी मदद की पेशकश

सूत्रों के मुताबिक, विमान में गड़बड़ी के कारण कनाडाई पीएम और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के प्रस्थान में देरी के बारे में पता चलने के बाद, भारतीय पक्ष ने कनाडाई पीएम ट्रूडो और उनके प्रतिनिधिमंडल को वापस उड़ान भरने के लिए विमान 'एयर इंडिया वन' की सेवाओं की पेशकश की थी। 

हालांकि, कनाडाई पक्ष ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था और इसके बजाय दूसरे विमान के आने की प्रतीक्षा करने की बात कही। इसके बाद ट्रूडो 12 सितंबर को ही भारत से कनाडा वापस जा पाए थे।