Move to Jagran APP

Trade Mission To India: कनाडा ने भारत के साथ ट्रेड मिशन को किया स्थगित, अक्टूबर में होने वाली थी वार्ता

कनाडा ने भारत के लिए नियोजित व्यापार मिशन को स्थगित कर दिया है। कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी के प्रवक्ता ने कहा कि इस समय हम भारत में आगामी व्यापार मिशन को स्थगित कर रहे हैं। कनाडा और भारत के बीच अक्टूबर में ट्रेड मिशन को लेकर बातचीत होने वाली थी। कनाडा ने कुछ दिनों पहले ही भारत के साथ प्रस्तावित व्यापार संधि पर बातचीत रोक दी थी।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 16 Sep 2023 05:58 AM (IST)
Hero Image
कनाडा ने भारत के साथ ट्रेड मिशन को किया स्थगित। (फाइल फोटो)
ओटावा, रायटर्स। Canada Trade Mission to India: कनाडा ने भारत के लिए नियोजित व्यापार मिशन को स्थगित कर दिया है। कनाडा की व्यापार मंत्री मैरी एनजी के प्रवक्ता ने कहा कि इस समय, हम भारत में आगामी व्यापार मिशन को स्थगित कर रहे हैं। बता दें कि कनाडा और भारत के बीच अक्टूबर में ट्रेड मिशन को लेकर बातचीत होने वाली थी।

कनाडा ने भारत के साथ ट्रेड मिशन किया स्थगित

एक कनाडाई अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि व्यापार मंत्री मैरी एनजी अक्टूबर में होने वाले भारत के लिए व्यापार मिशन को स्थगित कर रही हैं। बता दें कि भारत की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री ने कनाडाई पीएम को खालिस्तान मामले पर खुलकर बोला था, जिसके बाद कनाडा ने ऐसे कदम उठाए हैं।

यह भी पढ़ेंः भारत ने विमान में खराबी के बाद जस्टिन ट्रूडो को दिया था 'एयर इंडिया वन' का विकल्प, लेकिन कनाडा ने...

जी-20 में ट्रूडो और मोदी की हुई थी मुलाकात

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने कई देशों के नेताओं के साथ औपचारिक द्विपक्षीय बैठकें कीं थी। इस दौरान, पीएम मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को नजरअंदाज किया था और एक छोटी सी अनौपचारिक बैठक की थी।

कनाडा से क्या बोला था भारत?

बता दें कि कनाडा में सिखों की आबादी अधिक है, जहां बार-बार खालिस्तानी समर्थक भारत विरोधी प्रदर्शन करते हैं। इसे लेकर भारत ने कनाडा को स्पष्ट शब्दों में कहा था कि ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाएं।

भारत सरकार ने कहा था कि वे (खालिस्तान समर्थक) अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं। सरकार ने कहा कि ऐसे तत्व कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को नुकसान पहुंचाने की धमकी दे रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Canada ने India के साथ रोकी Free Trade Agreement की बातचीत, वित्त वर्ष 23 में 8 बिलियन से अधिक का हुआ था ट्रेड

बता दें कि कनाडा ने कुछ दिनों पहले ही भारत के साथ प्रस्तावित व्यापार संधि पर बातचीत रोक दी थी। कनाडा और भारत के बीच एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते पर 2010 से बातचीत जारी हैं।