Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कनाडा ने भारत के साथ व्यापार संधि पर बातचीत रोकी, PM ट्रूडो बोले- ये प्रक्रिया काफी लंबी एवं जटिल

Canada trade treaty with India कानाडा ने भारत के साथ प्रस्तावित व्यापार संधि पर बातचीत रोक दी है। सिर्फ तीन महीने पहले दोनों देशों ने कहा था कि उनका उद्देश्य इसी वर्ष एक प्रारंभिक समझौता करना है। भारत और कनाडा ने मई में कहा था कि उनका लक्ष्य विवादों से निपटने के लिए एक तंत्र स्थापित करते हुए व्यापार बढ़ाने का है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 02 Sep 2023 06:19 AM (IST)
Hero Image
Canada trade treaty with India: जस्टिन ट्रूडो ने भारत के साथ व्यापार संधि पर बातचीत रोकने की बात कही।

ओटावा, रायटर। Canada trade treaty with India कनाडा ने शुक्रवार को अप्रत्याशित रूप से कहा कि उसने भारत के साथ प्रस्तावित व्यापार संधि पर बातचीत रोक दी है। सिर्फ तीन महीने पहले दोनों देशों ने कहा था कि उनका उद्देश्य इसी वर्ष एक प्रारंभिक समझौता करना है।

कनाडा और भारत एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते के बारे में 2010 से बातचीत कर रहे हैं। वार्ता औपचारिक रूप से पिछले वर्ष फिर से शुरू की गई थी।

व्यापार वार्ता लंबी एवं जटिल प्रक्रियाएंः ट्रूडो

एक अधिकारी ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की अगले हफ्ते भारत यात्रा से पहले संवाददाताओं से कहा, व्यापार वार्ता लंबी एवं जटिल प्रक्रियाएं हैं। हमने यह देखने के लिए इसे रोका है कि हम कहां हैं।

कनाडा में भारत के दूत संजय कुमार वर्मा ने शुक्रवार को कनाडा की प्रेस को बताया कि ओटावा ने पिछले महीने ही वार्ता पर विराम की मांग की थी, लेकिन यह नहीं बताया था कि क्यों।

पहले दोनों देशों ने व्यापार बढ़ाने पर दिया था जोर

भारत और कनाडा ने मई में कहा था कि उनका लक्ष्य विवादों से निपटने के लिए एक तंत्र स्थापित करते हुए व्यापार बढ़ाने और निवेश का विस्तार करने के लिए इस वर्ष एक प्रारंभिक समझौते पर मुहर लगाना है।

पिछले महीने एक शीर्ष भारतीय व्यापार अधिकारी ने भी कहा था कि भारत ने जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर कनाडा और अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता आयोजित करने की योजना बनाई है।