Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada Travel Advisory: कनाडा के फिर बिगड़े बोल, भारत के इन राज्यों को बताया सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक

Canada Travel Advisory भारत और कनाडा के बीच बिगड़ते संबंधों के दौरान कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों से भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की यात्रा से बचने की हिदायत दी है। ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है कि सुरक्षा को देखते हुए कनाडाई नागरिक जम्मू और कश्मीर की यात्रा न करें।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Tue, 19 Sep 2023 11:31 PM (IST)
Hero Image
Canada Travel Advisory: कनाडा के फिर बिगड़े बोल, भारत के इन राज्यों को बताया सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक

ओटावा, एएनआई। Canada Travel Advisory: भारत और कनाडा के बीच बिगड़ते संबंधों के दौरान कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। कनाडा सरकार ने अपने नागरिकों से भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की यात्रा से बचने की हिदायत दी है।

कनाडा सरकार ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी

ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया है कि सुरक्षा को देखते हुए कनाडाई नागरिक जम्मू और कश्मीर की यात्रा न करें। साथ ही इस एडवाइजरी में सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया है। कहा गया है कि आतंकवाद, उग्रवाद, अशांति और अपहरण का खतरा है।

यह भी पढ़ें- 12 घंटे के अंदर ही भारत के सामने झुका कनाडा, खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या पर PM ट्रूडो ने दी ये सफाई

असम और मणिपुर में नहीं जाने की दी सलाह

हालांकि, कनाडा द्वारा भारत के लिए जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को लेकर कोई निर्देश नहीं दिए हैं। कनाडा सरकार की एडवाइजरी के अनुसार, नॉर्थ ईस्ट के राज्य असम और मणिपुर में भी कनाडाई नागरिकों से नहीं जाने की अपील की गई है।

पाकिस्तानी सीमा से सटे क्षेत्रों में न जाएं कनाडाई नागरिक

इसके अलावा पाकिस्तान की सीमा से सटे राज्यों को लेकर भी निर्देश दिए हैं, जिसमें पंजाब, राजस्थान और गुजरात शामिल है। एडवाइजरी के मुताबिक, कनाडाई नागरिकों को पाकिस्तानी सीमा से सटे 10 किमी के क्षेत्र में नहीं जाने को कहा गया है। 

क्या है विवाद?

बता दें कि खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा के पीएम ने भारत पर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कनाडा की संसद में कहा था कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों का हाथ हो सकता है। इसके साथ ही कनाडा ने भारत के शीर्ष राजनयिक को भी बर्खास्त कर दिया। जिसके बाद भारत की ओर से भी एक्शन लिया गया है।

यह भी पढ़ें- आतंकवाद और सुरक्षा परिषद सुधार जैसे मुद्दे यूएन में उठाएगा भारत: रुचिरा कंबोज