Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada: बच गई ट्रूडो सरकार, संसद में जीता विश्वास मत; संकट टला या अब भी बरकरार?

Canada कनाडा की ट्रूडो सरकार पर से फिलहाल खतरा टल गया है। विपक्ष की ओर से नौ वर्ष पुरानी लिबरल पार्टी का शासन खत्म करने की मुहिम विफल रही है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार ने हाउस आफ कॉमंस में विश्वास मत जीत लिया है। हालांकि जल्द ही सरकार को एक और चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 26 Sep 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार के समर्थन में 211 वोट पड़े। (File Image)

रॉयटर्स, ओटावा। कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में विश्वास मत जीत लिया है और अब उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं है। इस प्रकार से उनकी नौ वर्ष पुरानी लिबरल पार्टी का शासन खत्म करने की विपक्षी दलों की मुहिम एक बार फिर विफल रही है।

हाउस आफ कॉमंस में विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी के लाए अविश्वास प्रस्ताव पर सरकार के समर्थन में 211 वोट पड़े, जबकि विरोध में 120 वोट पड़े। इससे पहले विपक्ष ने दावा किया था कि ट्रूडो सरकार संसद में बहुमत खो चुकी है और उसे अब सत्ता में रहने का अधिकार नहीं है।

सहयोगी दल ने वापस लिया था समर्थन

विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव ऐसे समय में आया था, जब महंगाई और आवास संबंधी समस्या के चलते प्रधानमंत्री ट्रूडो की लोकप्रियता में गिरावट आ रही थी। इसी बीच एक छोटे सहयोगी दल न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया। इसी के बाद सरकार के अल्पमत में आने के कयास लगाए जाने लगे थे।

कनाडा में संसद का कार्यकाल अक्टूबर 2025 तक है, उसके बाद आम चुनाव से नई संसद गठित होगी। वैसे जल्द ही ट्रूडो सरकार को एक और चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

खत्म नहीं हुईं चुनौतियां

बजट सत्र में भी उसे विपक्ष ही नहीं कुछ सहयोगी दलों की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा, लेकिन नहीं लगता कि उसमें सरकार गिरेगी। मुख्य विपक्षी दल कंजरवेटिव पार्टी ने कहा है कि देश में मुश्किलें बढ़ रही हैं, ऐसे में वह जल्द चुनाव चाहती है।