Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada wildfires: ब्रिटिश कोलंबिया की जंगल में लगी आग हुई विकराल, 30000 घरों को खाली करने का आदेश

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में लगभग 400 जंगलों में आग लगने के कारण 30000 घरों को खाली करना पड़ा है। वहीं 36000 घरों को खाली करने की चेतावनी दी गई है। बता दें ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के शुस्वैप क्षेत्र में रातोंरात आग लग गई जिसमें कई घर और इमारतें तबाह हो गई है। इस बीच अधिकारियों ने समुद्र तटीय शहर केलोना की यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Mon, 21 Aug 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
ब्रिटिश कोलंबिया की जंगल में लगी आग हुई विकराल (Image: Reuters)

ओटावा, एजेंसी। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में लगभग 400 जंगलों में भीषण आग लगने का मामला सामने आया है। गंभीर स्थिती को देखते हुए कम से कम 30,000 घरों को खाली करना पड़ा है, जबकि अन्य 36,000 घरों को खाली करने की चेतावनी दी गई है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, रविवार (20 अगस्त) की देर रात प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन मंत्री बोइंग मैन ने एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि लोगों को घर खाली करने की चेतावनी और इन आदेशों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है।

35,000 लोगों को घर खाली करने का आदेश

मंत्री के हवाले से कहा गया कि घरों की निकासी का आदेश लोगों के जीवन से जुड़ा है। कई बार लोगों को घर छोड़ने के लिए बार-बार आग्रह करना पड़ता हैं। बीसी प्रीमियर डेविड एबी ने कहा कि कुल 35,000 लोगों को घर खाली करने का आदेश दिया गया है, जबकि 30,000 लोगों को घर खाली करना पड़ा है।

कई घर और इमारतें तबाह

बता दें कि ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के शुस्वैप क्षेत्र में रातोंरात आग लग गई, जिसमें कई घर और इमारतें तबाह हो गई है। इस बीच, अधिकारियों ने समुद्र तटीय शहर केलोना की यात्रा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 36,000 की आबादी वाले नजदीकी शहर वेस्ट केलोना में भी आग ने कई घरों को अपनी चपेट में लिया है। केलोना के आसपास यात्रा प्रतिबंध कर दिया गया है। कमलूप्स, ओलिवर, पेंटिक्टन और वर्नोन और ओसियोस शहरों में भी यात्रा प्रतिबंध लगा हुआ है।

येलोनाइफ शहर की ओर बढ़ रही आग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की राजधानी येलोनाइफ शहर की ओर भीषण आग बढ़ती जा रही है। शहर को खाली करने की आधिकारिक समय सीमा 18 अगस्त को समाप्त हो गई। अधिकारियों के अनुसार, शहर के 20,000 निवासियों में से लगभग 19,000 को खाली कर दिया गया था।

बुरे दौर से गुजर रहा कनाडा

कैनेडियन इंटरएजेंसी फॉरेस्ट फायर सेंटर (CIFFC) के अनुसार, जंगल में लगे आग के कारण कनाडा इस समय सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। देश भर में कम से कम 1,000 आग लगी हुई हैं। हालांकि, कोई मौत नहीं हुई है नवीनतम आग की सूचना के अनुसार, इस रिकॉर्ड-ब्रेकिंग सीजन के दौरान कम से कम चार अग्निशामकों की जान चली गई है।