Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ रिश्ते को बताया 'महत्वपूर्ण', बोले- हिंद-प्रशांत रणनीति को बढ़ाएंगे आगे

भारत के साथ रिश्तों में तनातनी के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने नई दिल्ली के साथ अपने देश के संबंधों को महत्वपूर्ण बताया है। रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि आरोपों की जांच के दौरान भी कनाडा भारत के साथ साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 04:02 AM (IST)
Hero Image
कनाडा भारत के साथ साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगाः कनाडा के रक्षा मंत्री।

टोरंटो, पीटीआई। भारत के साथ रिश्तों में तनातनी के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने नई दिल्ली के साथ अपने देश के संबंधों को महत्वपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि कनाडा खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के बीच भारत के साथ हिंद-प्रशांत रणनीति जैसी साझेदारी को आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

भारत के साथ संबंध महत्वपूर्णः कनाडा के रक्षा मंत्री

निज्जर की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी उस समय शुरू हुई जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था। भारत ने इस आरोप को बेतुका बताकर खारिज कर दिया था। रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को ''महत्वपूर्ण'' बताया।

भारत के साथ साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा कनाडा

उन्होंने कहा कि आरोपों की जांच के दौरान भी कनाडा भारत के साथ साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा। ग्लोबल न्यूज ने उनके हवाले से कहा, हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंधों में निज्जर का मामला एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है। लेकिन साथ ही हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें, अपने नागरिकों की रक्षा करें और यह सुनिश्चित करें कि हम पूरी जांच करें और सच्चाई तक पहुंचें।

यह भी पढ़ेंः देश में कनाडाई नागरिकों की नो एंट्री, कनाडा के खिलाफ एक और एक्शन; भारत ने निलंबित की वीजा सेवा

हिंद-प्रशांत रणनीति कनाडा के लिए महत्वपूर्णः ब्लेयर

ब्लेयर ने कहा कि अगर आरोप सही साबित होते हैं तो कनाडा की धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या में हमारी संप्रभुता का उल्लंघन एक चिंता की बात होगी। ब्लेयर ने कहा कि हिंद-प्रशांत रणनीति अभी भी कनाडा के लिए महत्वपूर्ण है। इससे क्षेत्र में सैन्य उपस्थिति में वृद्धि हुई है और आगे के लिए प्रतिबद्धताएं बढ़ी हैं।

यह भी पढ़ेंः 'यह अब भी दोहरे मानकों की दुनिया है', विदेश मंत्री जयशंकर ने प्रभावशाली देशों को सुनाई खरी-खरी