Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'निज्जर हत्याकांड की जांच में सहयोग कर रहा भारत', कनाडाई NSA ने कहा- संबंधों में हो रहा सुधार

कनाडा की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि ब्रिटिश कोलंबिया में सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर बढ़े तनाव के बाद भारत कनाडा के साथ जांच में सहयोग कर रहा है और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि कनाडा इस सिलसिले में विश्वसनीय आरोपों की जांच पर सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 27 Jan 2024 07:10 PM (IST)
Hero Image
सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर। (फाइल फोटो)

रायटर्स, ओटावा। कनाडा की एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि ब्रिटिश कोलंबिया में सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर बढ़े तनाव के बाद भारत कनाडा के साथ जांच में सहयोग कर रहा है और द्विपक्षीय संबंधों में सुधार हो रहा है।

क्या बोले कनाडाई अधिकारी?

सीटीवी को दिए एक साक्षात्कार में कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोडी थॉमस ने कहा कि अमेरिका ने हमसे जो जानकारी साझा की, वह हमारे पक्ष और हमारे दावों का समर्थन करती है। इस मुद्दे को हल करने के लिए भारत हमारे साथ और अधिक निकटता से काम कर रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले साल कहा था कि जून 2023 में कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संभवत: भारतीय एजेंट जुड़े हुए थे।

भारत ने अपनी भूमिका से किया था इनकार

उन्होंने कहा था कि कनाडा इस सिलसिले में विश्वसनीय आरोपों की जांच पर सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहा है। ट्रूडो की टिप्पणी के बाद दोनों देशों के संबंधों में कड़वाहट आ गई थी। भारत सरकार ने निज्जर की हत्या में किसी भी औपचारिक भूमिका से इनकार किया था।

जोडी थॉमस ने सीटीवी को बताया, मैं उन्हें (भारतीयों को) सहयोग नहीं करने वाला नहीं कहूंगी। मुझे लगता है कि हमने इस सिलसिले में प्रगति की है। बताते चलें, कनाडा भारत से निज्जर की हत्या की जांच में सहयोग करने की मांग करता रहा है।

दूसरी तरफ, पिछले नवंबर में अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि उन्होंने अमेरिका में एक सिख अलगाववादी को मारने की साजिश को विफल कर दिया है।