Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कनाडा के विपक्षी नेता ने नाजी सम्मान की घटना पर ट्रूडो की आलोचना, बोले- सबसे बड़ी कूटनीतिक शर्मिंदगी

नाजी को सम्मानित करने का मुद्दे विवाद बढ़ता जा रहा है। कनाडा के विपक्षी नेता पियरे पोइलेव्रे ने पीएम जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने पूछा कि क्या देश ने इतिहास में इससे बड़ी कूटनीतिक शर्मिंदगी देखी है? उन्होंने इस मामले पर ट्रूडो से माफी की मांग की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Wed, 27 Sep 2023 12:43 PM (IST)
Hero Image
कनाडा के विपक्षी नेता ने नाजी सम्मान की घटना पर ट्रूडो की आलोचना

ओटावा (कनाडा), एजेंसी। नाजी को सम्मानित करने का मुद्दे विवाद बढ़ता जा रहा है। कनाडा के विपक्षी नेता पियरे पोइलेव्रे ने पीएम जस्टिन ट्रूडो की सरकार पर निशाना साधा। इस दौरान उन्होंने पूछा कि क्या देश ने इतिहास में इससे बड़ी कूटनीतिक शर्मिंदगी देखी है?

पॉलीएवर ने कहा, प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह हमारी राजनयिक प्रतिष्ठा के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, भले ही यह सरकार के मुखिया का काम है कि वह जिम्मेदार नहीं है या वह गैर जिम्मेदार है? उन्होंने पूछा कि क्या हमारे देश के इतिहास में इससे बड़ी कूटनीतिक (canada nijjar killing) शर्मिंदगी कभी हुई है?

मेरा मतलब है कि यह सचमुच दुनिया भर में कॉफी शॉप, जिम, व्यवसायों और बोर्डरूम में है, लोग इस बड़े और शर्मनाक अपमान के बारे में पढ़ रहे हैं जो एक उदार वक्ता और एक उदार प्रधानमंत्री की निगरानी में सामने आया और फिर भी वह सामने नहीं आ सका काम के लिए, पोइलेव्रे ने कहा, वह कहां है और आज क्यों छिपा है?

इससे पहले शनिवार को, पोइलिवरे ने SS (एक नाजी डिवीजन) के 14वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन के एक अनुभवी से मुलाकात और सम्मान करने के लिए ट्रूडो की आलोचना की थी। उन्होंने इस मामले पर ट्रूडो से माफी की मांग की।

एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, पियरे पोइलिवरे ने कहा, आज यह सामने आया है कि जस्टिन ट्रूडो ने व्यक्तिगत रूप से SS (एक नाजी डिवीजन) के 14 वें वेफेन ग्रेनेडियर डिवीजन के एक अनुभवी से मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया। उदारवादियों ने यूक्रेनी राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान इस नाजी दिग्गज को हाउस ऑफ कॉमन्स के पटल पर मान्यता देने की व्यवस्था की।

उन्होंने आगे कहा, यह जस्टिन ट्रूडो की ओर से फैसले में एक भयावह त्रुटि है, जिनका व्यक्तिगत प्रोटोकॉल कार्यालय सभी मेहमानों की व्यवस्था, जांच और इस तरह की राज्य यात्राओं के लिए प्रोग्रामिंग के लिए जिम्मेदार है। हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किए जाने और सम्मानित किए जाने से पहले किसी भी सांसद (जस्टिन ट्रूडो के अलावा) को इस व्यक्ति के अतीत की जांच करने का अवसर नहीं मिला। चेतावनी या संदर्भ के बिना, कमरे में मौजूद किसी भी सांसद (ट्रूडो के अलावा) के लिए इस अंधेरे अतीत के बारे में जानना असंभव था। ट्रूडो को व्यक्तिगत रूप से माफी मांगनी चाहिए और दूसरों पर दोष मढ़ने से बचना चाहिए जैसा कि वह हमेशा करते हैं।

उन्होंने यह बयान कनाडा स्थित मानवाधिकार समूह संगठन फ्रेंड्स ऑफ साइमन विसेन्थल सेंटर (एफएसडब्ल्यूसी) द्वारा एक्स पर साझा की गई पोस्ट के जवाब में दिया।

पोस्ट में, फ्रेंड्स ऑफ साइमन विसेन्थल सेंटर ने कहा, FSWC इस बात से हैरान है कि कनाडा की संसद ने एक यूक्रेनी दिग्गज को स्टैंडिंग ओवेशन दिया, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी सैन्य इकाई में यहूदियों और अन्य लोगों की सामूहिक हत्या में फंसा था।

इस बीच, कनाडा स्थित ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विवाद पर बढ़ते दबाव के बीच कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष एंथनी रोटा ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया।

रोटा ने मंगलवार दोपहर हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने इस्तीफे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उनका इस्तीफा बुधवार को कारोबारी दिन की समाप्ति पर प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ें- सांसदों-मंत्रियों को टिकट देने पर कमलनाथ ने BJP पर कसा तंज, कहा- ‘भाजपा जितने सजावटी उम्मीदवार उतार रही…’

यह भी पढ़ें- Delhi: 'अफसर सरकार के आदेश का पालन नहीं कर रहे...', एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची केजरीवाल सरकार