Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row: 'भारत से साझा कर चुके निज्जर हत्याकांड के साक्ष्य', कनाडाई पीएम ट्रूडो ने फिर किया दावा

भारत के घोषित आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हुई हत्या के मामले में वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने नई बात कही है। उन्होंने कहा निज्जर हत्याकांड में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के बारे में कई हफ्ते पूर्व भारत से खुफिया सूचनाएं साझा की जा चुकी हैं। ट्रूडो ने कहा भारत के साथ विश्वसनीय सूचनाएं साझा की गई हैं।

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Sat, 23 Sep 2023 07:38 PM (IST)
Hero Image
कनाडा के पीएम ट्रूडो ने निज्जर को लेकर फिर किया दावा। (फोटो- एपी)

ओटावा, रायटर। India Canada Row:  भारत के घोषित आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हुई हत्या के मामले में वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने नई बात कही है। उन्होंने कहा, निज्जर हत्याकांड में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के बारे में कई हफ्ते पूर्व भारत से खुफिया सूचनाएं साझा की जा चुकी हैं।

निज्जर को लेकर ट्रूडो का बड़ा दावा

ट्रूडो ने कहा कि भारत के साथ विश्वसनीय सूचनाएं साझा की गई हैं। हम उन पर भारत के साथ मिलकर कार्य करना चाहते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि भारत इस कार्य में हमें सहयोग देगा और अति गंभीर मामले की तह तक पहुंचने में हम कामयाब होंगे।

यह भी पढ़ेंः 'कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बहुत बड़ी गलती कर दी है' पेंटागन के पूर्व अधिकारी ने ऐसा क्यों कहा?

कौन था हरदीप सिंह निज्जर

बता दें कि निज्जर ने 1997 में कनाडा की नागरिकता ली थी और वह वहां से खालिस्तान के लिए अलगाववादी आंदोलन चला रहा था। उसके द्वारा हथियार चलाने के प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के भी साक्ष्य हैं। निज्जर की बीती जून में कनाडा में अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी।

निज्जर मामले में फिर क्या बोले ट्रूडो?

इस हत्याकांड के संबंध में कनाडा के प्रधानमंत्री ने सोमवार को दावा किया था कि उसमें भारत सरकार के एजेंट शामिल थे, लेकिन ट्रूडो ने अपने दावे के समर्थन में कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया था। कनाडा के प्रधानमंत्री के आरोप पर भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी और नई दिल्ली में नियुक्त कनाडाई राजदूत को बुलाकर आपत्ति जताई थी।

सीबीसी न्यूज ने एक कनाडाई अधिकारी के हवाले से बताया है कि निज्जर हत्याकांड की एक महीने की जांच में कनाडा सरकार ने कई मानव आधारित और सिग्नल से संबंधित खुफिया सूचनाएं एकत्रित की हैं। इनमें कनाडा में कार्यरत भारतीय अधिकारियों की टेलीफोन और मोबाइल से हुई बातचीत और आमने-सामने हुई भेंट-मुलाकातों के ब्योरे हैं।

यह भी पढ़ेंः 'कनाडा में हिंदुओं ने अमूल्य योगदान दिया है' विपक्षी नेता ने पन्नू को सुनाई खरी-खरी, ट्रूडो को भी दिखाया आईना

कनाडा ने फाइव आई का दिया हवाला

कनाडा ने ये साक्ष्य खुफियागीरी के लिए बने फाइव आई गठबंधन के साथ मिलकर एकत्रित किए हैं। इस गठबंधन में कनाडा के अतिरिक्त अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड हैं। कनाडा सरकार इन्हीं साक्ष्यों को लेकर जांच आगे बढ़ाना चाहती है।