Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk On Canada: एलन मस्क ने कनाडा सरकार पर लगाया गंभीर आरोप! पीएम ट्रूडो के इस फैसले के खिलाफ खोला मोर्चा

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर कनाडा सरकार की आलोचना की है। उन्होंने देश में फ्री स्पीच को कुचलने के लिए कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार की आलोचना की। दरअसल कनाडा सरकार ने हाल ही में एक आदेश में कहा है कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस के रेगुलेटरी कंट्रोल के लिए सरकार के साथ औपचारिक रूप से रजिस्ट्रेशन करनावा अनिवार्य है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 02 Oct 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
एलन मस्क ने कनाडा सरकार पर लगाया गंभीर आरोप (फाइल फोटो)

एएनआई, ओटावा। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने गुरुवार (2 अक्टूबर) को अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर कनाडा सरकार की आलोचना की है। उन्होंने देश में "फ्री स्पीच को कुचलने" के लिए कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार की आलोचना की। दरअसल, कनाडा सरकार ने हाल ही में एक आदेश में कहा है कि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस के रेगुलेटरी कंट्रोल के लिए सरकार के साथ औपचारिक रूप से रजिस्ट्रेशन करनावा अनिवार्य है।

एलन मस्क ने पत्रकार और लेखक ग्लेन ग्रीनवाल्ड की एक्स पर की गई एक पोस्ट का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की है।

ग्रीनवाल्ड के ट्वीट पर मस्क ने दिया जवाब

ग्रीनवाल्ड ने एक्स पर किए गए अपने पोस्ट में लिखा, "दुनिया की सबसे दमनकारी ऑनलाइन सेंसरशिप योजनाओं में से एक से लैस कनाडा सरकार ने घोषणा की है कि पॉडकास्ट की पेशकश करने वाली सभी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस को रेगुलेटरी कंट्रोल की परमिशन देने के लिए औपचारिक रूप से सरकार के साथ रजिस्टर्ड होना होगा।"

— Elon Musk (@elonmusk) October 1, 2023

'ट्रूडो अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने का कोशिश कर रहे'

ग्रीनवाल्ड की इसी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एलन मस्क ने कहा, "ट्रूडो कनाडा में अभिव्यक्ति की आजादी को कुचलने का प्रयास कर रहे हैं। शर्मनाक।" यह पहली बार नहीं है जब ट्रूडो सरकार पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया जा रहा है।

जनता की आवाज दबाने के पहले भी लगे आरोप

फरवरी 2022 में, ट्रूडो ने कनाडा के इतिहास में पहली बार पावर का इस्तेमाल करते हुए देश के इतिहास में पहली बार ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को दबाने के लिए इंमरजेंसी लगाई थी। इस दौरान कनाडा के ट्रक ड्राइवर वैक्सीन अनिवार्य कर देने के फैसले को लेकर विरध कर रहे थे।

बता दें कि पीएम ट्रूडो ने खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ होने का कथित आरोप लगाया है। हालांकि, भारत ने कनाडा के सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयानों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताया है। वहीं, पीएम ट्रूडो ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत पेश नहीं किया है।

ये भी पढ़ें: दक्षिणी मेक्सिको में जबरदस्त ट्रक हादसा; 10 लोगों की मौत, पुलिस अधिकारी ने बताई दुर्घटना की वजह