Move to Jagran APP

Five Eyes की वजह से आग उगल रहे ट्रडो? इस खुफिया संगठन से क्या है निज्जर की मौत का कनेक्शन

Five Eyes एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा कि कनाडा ने पिछले साल एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारतीय अधिकारियों की संलिप्तता के आरोपों से संबंधित सभी जानकारी अपने फाइव आईज भागीदारों विशेष रूप से अमेरिका के साथ शेयर की है। आइए पढ़तें है कि आखिर क्या है यह फाइव आईज जिसके दावे पर कनाडा को है इतना भरोसा।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
Five Eyes: भारत पर कनाडा के बिगड़ते रिश्तों के बीच क्यों चर्चा में है यह खुफिया संगठन।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। India Canada Relation। भारत और कनाडा के रिश्तों में एक बार फिर खटास पैदा हो चुकी है। कनाडा सरकार ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारत के उच्चायुक्त के शामिल होने का आरोप लगाया है।

कनाडा ने दावा किया है कि आतंकी निज्जर की हत्या में भारत सरकार के अधिकारियों का हाथ है। ट्रूडो सरकार के इन दावों को भारत शुरुआत से ही बेबुनियाद बताया आया है।

मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा कि कनाडा ने पिछले साल एक कनाडाई नागरिक की हत्या में भारतीय अधिकारियों की संलिप्तता के आरोपों से संबंधित सभी जानकारी अपने 'फाइव आईज' (Five Eyes) भागीदारों, विशेष रूप से  अमेरिका के साथ शेयर की है।  

दुनिया का सबसे बेहतरीन खुफिया विभाग

पीएम ट्रूडो के इस बयान के बाद अब सवाल ये है कि आखिर  'फाइव आईज' क्या है। वहीं, निज्जर हत्या मामले का इस पांच देशों के अलायंस वाली संगठन से क्या रिश्ता है? दरअसल, 'फाइव आईज' एक खुफिया संगठन है। इस अलायंस में अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा शामिल है। इसे दुनिया का सबसे ताकतवर इंटेलिजेंस नेटवर्क माना जाता है। ये संगठन इन पांच देशों के साथ खुफिया जानकारी शेयर करती है।  इस संगठन का सबसे बड़ा मकसद आतंकवाद को रोकना और नेशनल सिक्योरिटी के लिए काम करना है।

निज्जर हत्या मामले में क्यों आया 'फाइव आईज' का नाम

दरअसल,'फाइव आईज' संगठन ने जांच के बाद यह खुलासा किया कि 18 जून 2023 को ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर हुई निज्जर की गोली मारकर हत्या मामले में भारतीय खुफिया एजेंसियां शामिल है। ट्रूडो ने दावा किया कि इस संगठन ने कई महीनों तक इस मामले पर जांच-पड़ताल की। इसके बाद यह जानकारी हमारे साथ शेयर की गई।

कब और क्यों हुआ 'फाइव आईज' का जन्म?

  • इस संगठन की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के समय हुई थी।
  • एलाइड फोर्सेज जर्मनी और जापान के जासूसों से मुकाबला करने के लिए फाइव आईज की स्थापना हुई थी।
  • साल 1943 में सबसे पहले ब्रिटेन और अमेरिका के बीच खुफिया जानकारी शेयर करने का समझौता हुआ था।
  • साल 1949 में कनाडा भी इस संगठन का हिस्सा बन गया।
  •  साल 1956 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया भी इस संगठन का हिस्सा बन गए।    

यह भी पढ़ें: 'हम लड़ना नहीं चाहते, लेकिन भारत ने गलती कर दी', निज्जर हत्याकांड पर फिर जहर उगल रहे ट्रूडो