Move to Jagran APP

E-Visa Facility: कनाडा के पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा शुरू, भारत ने की घोषणा

ओटावा में स्थित भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को कनाडा के पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा बहाल करने की घोषणा की। ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने कहा कनाडाई पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा 20 दिसंबर 2022 से बहाल कर दी गई है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 21 Dec 2022 12:56 AM (IST)Updated: Wed, 21 Dec 2022 12:56 AM (IST)
कनाडा के पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा शुरू, भारत ने की घोषणा।

ओटावा, एएनआइ। ओटावा में स्थित भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को कनाडा के पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा बहाल करने की घोषणा की। ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने कहा, 'कनाडाई पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा 20 दिसंबर 2022 से बहाल कर दी गई है।' उन्होंने कहा कि जो कनाडाई पासपोर्ट धारक पर्यटन, व्यवसाय, चिकित्सा या सम्मेलन के उद्देश्य से भारत आना चाहते हैं। वे https://indianvisaonline.gov.in/evisa/tvoa.html पर ई-वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं और उसमें निहित निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

उच्चायोग ने कहा कि कनाडाई पासपोर्ट धारक किसी भी उद्देश्य के लिए भारत की यात्रा करना चाहते हैं, जो ई-वीजा के लिए योग्य नहीं हैं, वे https://www.bisindia-canada.com पर पेपर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक ही प्रक्रिया लाईसेज़-पास यात्रा दस्तावेज़ धारकों पर लागू होती है। इसके अलावा, भारतीय उच्चायोग ने कहा कि जिन लोगों ने कनाडा में विभिन्न बीएलएस केंद्रों के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन किया है, उन्हें इसके जारी होने की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

इस वेबसाइट के जरिए मिलेगी मदद

भारतीय उच्चायोग के बयान में कहा गया, 'ऐसे सभी आवेदनों पर प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी, जो आवेदक अपने संबंधित वीज़ा आवेदन वापस लेना चाहते हैं, वे वेबसाइट https://www.bisindia canada.com/ पर जाकर और आवेदन वापसी का विकल्प चुनकर ऐसा कर सकते हैं।' उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने कनाडा में बीएलएस केंद्रों में पर्यटक, व्यवसाय, चिकित्सा या सम्मेलन वीजा के लिए आवेदन करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया है और अब इसके बजाय ई-वीजा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनसे अनुरोध किया जाता है कि वे अपने अपॉइंटमेंट स्लॉट को खाली/रद्द कर दें ताकि अन्य लोगों को इसका लाभ मिले।

पिछले महीने उठाया गया था मुद्दा

बता दें कि पिछले महीने, कांसुलर, वीजा और आपसी कानूनी सहायता सहयोग पर चर्चा करने के लिए दूसरी भारत-कनाडा कांसुलर वार्ता आयोजित की गई थी। कांसुलर वार्ता में, भारतीय पक्ष ने कांसुलर और वीजा मुद्दों को उठाया था, जिसमें कनाडा के वीजा और वर्क परमिट प्राप्त करने में समस्याएं और समय को शामिल किया गया था। दोनों पक्षों ने वीजा में देरी को कम करने सहित नागरिक-केंद्रित मुद्दों से संबंधित मुद्दों को हल करने की दिशा में काम करना जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान के माध्यम से द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की थी।

ये भी पढ़ें: भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाएंगे स्टार्टअप, 2030 तक जीडीपी में इनकी हिस्सेदारी 30% होगी

ये भी पढ़ें: Fact Check : एक जनवरी को भारत बंद करने का नहीं दिया अमित शाह ने कोई बयान, वायरल पोस्‍ट फर्जी है


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.