Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Canada फिर हुआ बेनकाब, ट्रूडो और जेलेंस्की की मौजूदगी में संसद में हिटलर के लिए लड़ने वाले सैनिक का हुआ सम्मान

कनाडा की संसद में तानाशाह एडोल्फ हिटलर की सेना में शामिल 98 वर्षीय यारोस्लाव हुंका (Yaroslav Hunka) एक नाजी और एक युद्ध अपराधी का सम्मान किया गया। कनाडा की संसद में नाजी समर्थक सैनिक की सम्मान में सांसदों ने खड़े होकर ताली बजाई और उसे सम्मान दिया। इस घटना के समय यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलिंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelenskyy) और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी वहां मौजूद थे।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Mon, 25 Sep 2023 08:39 AM (IST)
Hero Image
India-Canada Raw: कनाडा की संसद में नाजी समर्थक को सम्मान मिला है।

ओटावा, ऑनलाइन डेस्क। India Canada Row। खालिस्तानी समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर सवाल खड़ा करने वाल कनाडा खुद ही एक बार फिर सवालों के कठघरे में खड़ा हो चुका है।

दरअसल,इस बार कनाडा ने तानाशाह एडोल्फ हिटलर (Adolf Hitler) की सेना में शामिल 98 वर्षीय यारोस्लाव हुंका (Yaroslav Hunka), एक नाजी और एक युद्ध अपराधी का सम्मान किया है। कनाडा की संसद में नाजी समर्थक सैनिक की सम्मान में सांसदों ने खड़े होकर ताली बजाई और उसे सम्मान दिया।

इस घटना के समय यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलिंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelenskyy) और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Tredeau) भी वहां मौजूद थे।

(यारोस्लाव हुंका की फाइल फोटो। फोटो सोर्स: एपी)

नाजी समर्थक को मिला कनाडा की संसद में सम्मान

कनाडा की संसद में यह जानकारी दी गई कि दूसरे विश्व युद्ध में हिस्सा लेने वाला ये सैनिक रूस के खिलाफ लड़ा था, जिसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और यू्क्रेन के राष्ट्रपति जलेंसकी ने खड़े होकर उसके सम्मान में तलाइयां बजाई। आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।

यारोस्लाव हुंका को यूक्रेन के नायक के रूप में कनाडा के संसद में प्रस्तुत किया गया। हालांकि, कनाडा यहूदी मानवाधिकार समूह के जरिए ये जानकारी दी गई कि यारोस्लाव हुंका ने यहूदी समुदाय के खिलाफ लड़ाई लड़ी है थी। यह जानकारी सामने आने के बाद कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर ने कनाडाई संसद के समक्ष माफी मांग ली।

मुझे अपने फैसले पर हो रहा पछतावा: वोलोदिमिर जेलिंस्की

वहीं, यू्क्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलिंस्की ने भी कहा कि जब यारोस्लाव हुंका की पूरी जानकारी मिली तो मुझे भी अपने फैसले पर पछतावा हो रहा है। इस मामले को लेकर यहूदी समुदाय पर एक तरफ जहां यूक्रेन और कनाडा को घेर सकते हैं। वहीं, वैश्विक पटल पर कनाडा की भी काफी बेइज्जती हो रही है।

यह भी पढ़ें: कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के साथ रिश्ते को बताया 'महत्वपूर्ण', बोले- हिंद-प्रशांत रणनीति को बढ़ाएंगे आगे