Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row: निज्जर की हत्या पर ट्रूडो बोले- हम हर कनाडाई के साथ खड़े हैं, चीन पर भी दिया जवाब

India Canada Row 2019 के चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप पर संशोधित रिपोर्ट को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि मैं इस पर राष्ट्रीय सुरक्षा की ²ष्टि से सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन इतना जरूर कहूंगा दुनिया के किसी भी हिस्से से आकर कनाडा की नागरिकता लेने वालों को वही अधिकार हैं जो कनाडा के मूल निवासियों को है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 11 Apr 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
India Canada Row: निज्जर की हत्या पर ट्रूडो बोले- हम हर कनाडाई के साथ खड़े हैं (File Photo)

एएनआई, ओटावा। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सार्वजनिक जांच पैनल के समक्ष खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में प्रगति को लेकर कहा कि सरकार कनाडा के हर नागरिक के साथ खड़ी है। पैनल ने पिछले वर्ष कनाडा के सरे में कनाडाई नागरिक निज्जर की हत्या को लेकर सरकार का पक्ष जानना चाहा।

इसके अलावा ट्रूडो ने कनाडा के चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप को लेकर कहा कि चीन ने 2019 व 2021 के चुनावों में हस्तक्षेप की कोशिश की, लेकिन विश्वास दिलाना चाहता हूं कि ये निष्पक्ष हुए। विदेशी हस्तक्षेप आयोग के समक्ष बुधवार को अपनी गवाही में कनाडा के प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती कंजरेटिव सरकार पर वर्तमान भारत सरकार के प्रति नरम रवैया अपनाने का आरोप लगाया।

2019 के चुनाव में विदेशी हस्तक्षेप पर संशोधित रिपोर्ट को लेकर ट्रूडो ने कहा कि मैं इस पर राष्ट्रीय सुरक्षा की ²ष्टि से सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहूंगा। लेकिन, इतना जरूर कहूंगा दुनिया के किसी भी हिस्से से आकर कनाडा की नागरिकता लेने वालों को वही अधिकार हैं जो कनाडा के मूल निवासियों को है। हम हर कनाडाई नागरिक के साथ खड़े हैं। इसमें निज्जर की हत्या का मामला भी शामिल है, जिसे हमने कनाडा की संसद के समक्ष पेश किया।

उल्लेखनीय है कि कनाडा के राष्ट्रपति ने निज्जर की हत्या का आरोप भारतीय एजेंटों पर लगाकर विवाद खड़ा कर दिया था। कनाडियन सिक्योरिटी इंटेलिजेंस सर्विसेज (सीएसआइएस) के लीक हुए दस्तावेज में कनाडा के पिछले दो चुनावों में चीन राजनयिकों के हस्तक्षेप की बात कही गई है। बुधवार को ही एक संसदीय कमेटी की फाइनल रिपोर्ट भी जारी की गई है, जिसमें कनाडा के सांसदों पर विदेशी खतरे का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट में सुरक्षा को चुस्त करने का सुझाव दिया गया है।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: निज्जर हत्याकांड पर भारत का रुख अडिग, कनाडा के समर्थन में आए अमेरिका और ब्रिटेन