Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Tension: भारत से सुलह चाहते हैं कनाडाई! सर्वे में आधे से ज्यादा लोग चाहते हैं भारत से तनाव कम हो

कनाडा में खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत से बढ़े तनाव को वहां के लोग जल्द से जल्द कम करने के पक्ष में हैं। एक सर्वे में सामने आया है कि पचास प्रतिशत से अधिक कनाडाई चाहते हैं कि राजनयिक वार्ता के जरिये मामले को सुलझाने की कोशिश की जानी चाहिए। कनाडा के 57 प्रतिशत लोगों भारत से हल निकालने की बात कही।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 09:02 PM (IST)
Hero Image
सर्वे में 57 प्रतिशत लोगों ने राजनयिक वार्ता से मामले को सुलझाने की बात कही (फोटो, जागरण)

आइएएनएस, टोरंटो। कनाडा में खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत से बढ़े तनाव को वहां के लोग जल्द से जल्द कम करने के पक्ष में हैं। एक सर्वे में सामने आया है कि पचास प्रतिशत से अधिक कनाडाई चाहते हैं कि राजनयिक वार्ता के जरिये मामले को सुलझाने की कोशिश की जानी चाहिए।

सीटीवी न्यूज द्वारा एक नैनो रिसर्च पोल में कनाडा के 57 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ब्रिटिश कोलंबिया के सरे गुरुद्वारा के सामने बीते 18 जून को निज्जर की हत्या के बाद भारत से बढ़ते खटास को बातचीत के जरिये हल किया जाना चाहिए। भारत और कनाडा के संबंध पिछले महीने उस समय बिगड़ गए जब प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने वहां की संसद में बिना साक्ष्य आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंसियों का हाथ हो सकता है।

कनाडा को आरोपों को लेकर आगे जांच करनी चाहिए

भारत ने ट्रूडो के बयान की निंदा करते हुए इसे बेतुका बताया था। सर्वे में भाग लेने वाले चार में से एक प्रतिभागी ने कहा कि कनाडा को आरोपों को लेकर आगे जांच करनी चाहिए। वहीं, 10 में से एक (11 प्रतिशत) ने कहा कि वे चाहते हैं कि कनाडा धैर्य रखे और अभी कुछ न करे। ब्रिटिश कोलेबिया प्रांत के 50.3 प्रतिशत के मुकाबले क्यूबेक प्रांत के 65 प्रतिशत लोगों ने कहा कि तनाव को कम करने के लिए राजनयिक वार्ता का सहारा लिया जाए।

तीन मंदिरों में तोड़फोड़ के संदिग्धों को तलाश

वहीं, तीन मंदिरों में तोड़फोड़ के संदिग्धों को तलाश रही कनाडा पुलिस ने कहा है कि ओंटारियो प्रांत में इस महीने की शुरुआत में तीन हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ में शामिल लोगों की तलाश में वह जुटी है। डरहम पुलिस ने एक बयान में कहा कि पिकरिंग और अजाक्स शहरों में 8 अक्टूबर की सुबह कुछ घंटों के अंतराल में ये सभी घटनाएं हुईं। संदिग्धों की तलाश के लिए सीसीटीवी फुटेज का सहारा लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Colombia: 190 बच्चों की जान लेने वाले हत्यारे 'द बीस्ट' की अस्पताल में हुई मौत, दुष्कर्म के आरोप में हुआ था गिरफ्तार