Move to Jagran APP

India Canada Row: 'भारत के साथ रिश्तों को और बिगाड़ना नहीं चाहता कनाडा', PM जस्टिन ट्रूडो के बदले सुर

India Canada Row। पिछले हफ्ते जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान देकर भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। पीएम के इस बयान से दोनों देशों के रिश्ते बिगड़ चुके हैं। इसी बीच पीएम ट्रूडो ने कहा कि कनाडा की कोशिश है कि नई दिल्ली के साथ जिम्मेदारीपूर्वक और रचनात्मक तरीके से जुड़ सके।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Tue, 03 Oct 2023 10:39 PM (IST)
Hero Image
नई दिल्ली के साथ जिम्मेदारीपूर्वक और रचनात्मक तरीके से जुड़ना चाहता कनाडा: जस्टिन ट्रूडो।(फोटो सोर्स: जागरण)
पीटीआई, ओटावा। India Canada Row। भारत और कनाडा के बीच बिगड़े राजनयिक रिश्तों को सुधारने की कोशिश में पीएम जस्टिन ट्रूडो जुट चुके हैं। मंगलवार को पीएम जस्टिन ट्रूडो ने दोनों देशों के रिश्तों पर अपनी प्रतिक्रिया साझा की है।

उन्होंने कहा कि कनाडा भारत के साथ बिगड़े रिश्तों को और बिगाड़ना नहीं चाहता। वहीं, उन्होंने कहा कि कनाडा की कोशिश है कि नई दिल्ली के साथ जिम्मेदारीपूर्वक और रचनात्मक तरीके से जुड़ सके।

भारतीय में कनाडा के राजनयिकों का होना महत्वपूर्ण: ट्रूडो

पीएम ट्रूडो ने आगे कहा कि  खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या पर दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद के बावजूद कनाडा, नई दिल्ली यानी भारत के साथ रचनात्मक संबंध बनाए रखना चाहता है।

ओटावा में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रूडो ने यह भी कहा कि कनाडा के लिए भारत में जमीनी स्तर पर राजनयिकों का होना महत्वपूर्ण है। ट्रूडो ने आगे कहा कि हम इस समय भारत के साथ बेहद चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहे हैं।

भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति: पीएम ट्रूडो 

ट्रूडो ने यह भी कहा कि हम ऐसा काम करना चाहते हैं जो इस बेहद कठिन समय में भारत के साथ रचनात्मक संबंध जारी रखने के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम लगातार

पीएम ट्रूडो ने कहा कि भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है। पीएम ने कहा कि भारत में मौजूद कनाडा के नागरिकों की सुरक्षा के लिए भारत में कानाडाई राजनियक का रहना जरूरी है।

कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा काफी महत्वपूर्ण: मेलानी जोली

इस बीच, विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। हम कनाडाई राजनयिकों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हम निजी तौर पर बातचीत करना जारी रखेंगे क्योंकि हमारा मानना ​​है कि राजनयिक बातचीत महत्वपूर्ण है।

आखिर क्या है पूरा मामला?

पिछले हफ्ते जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान देकर भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि कनाडा इस बात की जांच करेगा कि क्या निज्जर की हत्या के पीछे भारत के एजेंसियों का हाथ है।

पीएम ट्रूडो के इस बयान पर भारत ने नाराजगी जाहिर की थी। भारत ने ट्रूडो के इस दावे को न सिर्फ सिरे से खारिज कर दिया बल्कि कनाडा के खिलाफ मोदी सरकार ने कड़ी कार्रवाई तक की। भारत ने पीएम ट्रूडो के दावों बेतुका और राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित बताया है।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: निज्जर मामले में और सख्त हुआ भारत, कनाडा को 41 राजनयिकों को वापस बुलाने का दिया आदेश