Move to Jagran APP

Sikh Student Canada: भारत ने की कनाडा में सिख छात्र पर हमले की कड़ी निंदा, त्वरित कार्रवाई का किया आह्वान

sikh student assaulted in canada 11 सितंबर को घर जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन बस से बाहर निकलने के बाद 17 वर्षीय सिख छात्र पर एक अन्य किशोर छात्र ने बीयर या काली मिर्च छिड़क दिया। सिख छात्र पर किए गए हमले की भारत ने कड़ी निंदा की है। साथ ही भारत ने अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आह्वान किया है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 16 Sep 2023 11:40 AM (IST)
Hero Image
sikh student assaulted in canada: भारत ने की कनाडा में सिख छात्र पर हमले की कड़ी निंदा

ओटावा (कनाडा), एजेंसी। sikh student assaulted in canada: वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में एक सिख छात्र पर हमले की कड़ी निंदा की है और अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई का आह्वान किया है।

न्यूज एजेंसी ANI के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार, 11 सितंबर को घर जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन बस से बाहर निकलने के बाद 17 वर्षीय सिख छात्र पर एक अन्य किशोर छात्र ने "बीयर या काली मिर्च छिड़क दिया"।

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस के एक बयान के अनुसार, कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में रटलैंड रोड एस और रॉबसन रोड ई के चौराहे पर भारतीय छात्र पर हमला किया गया।

X पर साझा की गई एक पोस्ट में वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कहा, "@cgivancouver केलोना में एक भारतीय नागरिक पर हमले की कड़ी निंदा करता है और कनाडाई अधिकारियों से घटना की जांच करने और अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध करता है।"

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने एक बयान में कहा, 11 सितंबर, 2023 को शाम 4:00 बजे से ठीक पहले, केलोना RCMP को रटलैंड रोड एस और रॉबसन रोड ई के चौराहे पर एक काली मिर्च स्प्रे घटना के लिए भेजा गया था।

अधिकारियों ने बताया कि सार्वजनिक बस से एक सिख छात्र अपने घर जा रहा था। जब पर परिवहन बस से बाहर निकलने के बाद एक अन्य किशोर पुरुष ने उस पर बीयर या काली मिर्च छिड़क दी थी।

इसमें कहा गया है कि बीयर स्प्रे की घटना से पहले बस में झगड़ा हुआ था जिसके परिणामस्वरूप इसमें शामिल लोगों को बस से बाहर निकाल दिया गया था। पुलिस ने कहा कि कई गवाहों के बयान मिले हैं और किशोर संदिग्ध की पहचान की गई है। बस से बाहर निकलने के बाद, दूसरी घटना घटी जहां संदिग्ध पुरुष ने पीड़ित पर भालू स्प्रे डाल दिया।"

बयान के अनुसार, जांचकर्ता अभी भी CCTV फुटेज और अन्य जानकारी इक्ट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं।

सीबीसी न्यूज से बात करते हुए, केलोना सिटी काउंसिलर मोहिनी सिंह ने कहा कि छात्र केवल पांच महीने के लिए शहर में था और बहुत कम अंग्रेजी बोलता था।

उन्होंने हमले को पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया। उन्होंने कहा कि छात्रा "सदमे की स्थिति" में है।

उन्होंने कहा, छात्र को स्कूल जाना पसंद है। उसका अपने शिक्षकों के साथ बहुत अच्छा तालमेल है। वहां कोई समस्या नहीं है। CBC न्यूज ने मोहिनी सिंह के हवाले से कहा गया कि वह पूरी तरह सदमे में है।

मोहिनी सिंह ने कहा कि वह किशोर से मिलीं और वह मुश्किल से अपना सिर सीने से उठा पा रहा था। उन्होंने कहा, "इससे समुदाय में सदमे की लहर दौड़ गई है," पार्षद ने कहा। "इंडो-कनाडाई समुदाय इससे हैरान है...यह बिल्कुल घृणित है।"

इस साल सेंट्रल इंटीरियर सिटी में किसी सिख छात्र पर यह दूसरा हमला है। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, 17 मार्च को एक अन्य भारतीय सिख छात्र गगनदीप सिंह पर भी हमला किया गया था। उस समय, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा कि जांचकर्ता अपनी घृणा अपराध इकाई के साथ परामर्श कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- Nipah Virus: Corona के बाद अब निपाह से खौफजदा लोग, पढ़ें क्यों खतरनाक है ये वायरस और क्या है इसके लक्षण

यह भी पढ़ें- NIA ने तमिलनाडु में कई शहरों में शुरू किया तलाशी अभियान, 2022 कार बम ब्लास्ट से जुड़ा है मामला