Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत पर आरोप लगाकर अपने घर में ही घिरे जस्टिन ट्रूडो, विपक्षी नेता बोले- तथ्यों के साथ सफाई दें पीएम

India Canada Row खालिस्तानी आतंकवादी की कथित हत्या में कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत की संलिप्तता की बात कही। इस बयान के बाद भारत ने कड़ा रूख अपनाते हुए भारत में कनाडा के राजनयिक को बर्खास्त कर दिया। वहीं अब इस मामले को लेकर कनाडा के विपक्षी नेता पियरे पोइलिवरे ने कहा है कि पीएम जस्टिन ट्रूडो को सभी तथ्यों के साथ सफाई देनी चाहिए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 20 Sep 2023 07:51 AM (IST)
Hero Image
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (फाइल फोटो)

ओटावा, एजेंसी। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की कथित हत्या में भारत की संलिप्तता की बात कही थी। भारत पर लगाए गए ट्रूडो के इन आरोपों पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर कटाक्ष करते हुए कनाडा के विपक्षी नेता पियरे पोइलिवरे ने कहा है कि उन्हें सभी तथ्यों के साथ सफाई देनी चाहिए।

मंगलवार को एक मीडिया संबोधन में पोइलिवरे ने कहा, "मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री को सभी तथ्यों के साथ स्पष्ट रूप से सामने आने की जरूरत है। हमें सभी संभावित सबूतों को जानने की जरूरत है ताकि कनाडाई उस पर निर्णय ले सकें।

पोइलिवरे ने इस मामले में टिप्पणी तब की जब मीडिया ने उनसे सवाल में पूछा कि एक भारतीय राजनयिक को कनाडा द्वारा निष्कासित किए जाने के बाद और क्या किया जाना चाहिए।

'प्रधानमंत्री ने बस एक बयान दिया' 

पोइलिवरे ने कहा, "प्रधानमंत्री ने कोई तथ्य नहीं दिया है। उन्होंने एक बयान दिया है। मैं सिर्फ इस बात पर जोर दूंगा कि उन्होंने मुझे निजी तौर पर उतना कुछ नहीं बताया जितना उन्होंने सार्वजनिक रूप से कनाडाई लोगों को बताया था। इसलिए हम और अधिक जानकारी जानना चाहते हैं।" 

उन्होंने आगे कहा कि यदि अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई तो आरोप असत्य या अविश्वसनीय पाए जा सकते हैं। उन्होंने मीडिया संबोधन में यह कहा कि हमारे पास ऐसे सबूत होने चाहिए जो प्रधानमंत्री को उन निष्कर्षों पर पहुंचने में मदद करें जो उन्होंने कल दिए थे।

आपको बता दें कि एक दिन पहले ट्रूडो ने भारत सरकार पर हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या का आरोप लगाया था। उन्होंने दावा किया कि उनके देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कई कारण हैं कि "भारत सरकार के एजेंटों" ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया। हरदीप सिंह निज्जर सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष भी थे।

यह भी पढ़ें- India Canada Row: 'ट्रूडो को साबित करना होगा आरोप, नहीं तो...', कनाडा के पत्रकार की PM जस्टिन को नसीहत

यह भी पढ़ें- India-Canada Row: हरदीप सिंह निज्जर मामले में भारत और कनाडा के बीच बढ़ा तनाव, राष्ट्रपति बाइडन ने जताई चिंता